जागरण संवाददाता, रांची : हर किसी में अपने घर को आकर्षक लुक देने की चाहत होती है। ऐसे में लोग घर के मैट से लेकर परदे आदि पर हजारों रुपये खर्च करते हैं। कुछ लोग अपने घर के कमरों में अलग तरह के पेंट कराते हैं। मगर कमरे में झूमर और डेकोरेटिव लाइट का इस्तेमाल करके हम कमरे को आकर्षक लुक दे सकते हैं। अपर बाजार के डेकोरेटिव लाइट के व्यापारी और होम स्टाइलो ज्योति शर्मा बताते हैं कि घर को आकर्षक लुक देने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत नहीं है। केवल कमरे की लाइटिंग स्टाइल में बदलाव करके भी नया लुक दिया जाता है।

एंटीक स्टाइल के झूमर के दीवाने हो रहे लोग- रांची के बाजार में एंटीक लूक इटालियन और वुडेन स्टाइल के झूमर की डिमांड काफी है। ये कमरे को एक अलग तरह का एंटीक लुक देते हैं। लोग को वुडेन स्टाइल के झूमर काफी आकर्षित कर रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहक बिजली की खपत को लेकर भी जागरूक हुए हैं। एलईडी लगी लाइट और पीली लाइट वाला झूमर काफी पसंद कर रहे हैं। ये कमरे को रौशन करने के साथ बैठक में आये मेहमान का ध्यान अपने आप खींच लेते हैं। मार्केट में तीन हजार से लेकर पचास हजार तक का झूमर उपलब्ध है।

बाजार में हैं कई प्रकार के डेकोरेटिव लाइट

कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट- ये लाइट घर को रोशन करने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है। इस लाइट में एलईडी बल्ब लगा हुआ है। इसमें इनबिल्ट कंट्रोलर भी है, साथ ही यह ईको फ्रेंडली भी है।

बॉल कॉपर स्ट्रींग फेरी लाइट- यह मल्टी कलर लाइट है। इसे रूम में, मिरर पर और बालकनी या खिड़की पर भी लगाया जा सकता है। इसे रूम हाइलाइटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्ट्रीप लाइट- इसमें एक लंबे टेप पर कई रंगों वाली लाइट लगी है। इसमें मल्टी और सिंगल दोनों ही तरह के कलर उपलब्ध है। इन्हें बालकनी की रेलिंग, गेट या फिर घर की बैठक की दीवार पर कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। इनकी कीमत 50 रुपये मीटर से लेकर 70 रुपये तक है। इनके कलर को रिमोट से भी बदला जा सकता है।

गोल्डन और स्टार झालर- इसमें सफेद रंग की स्टार झालर और गोल्डन ग्लास वाली रंग-बिरंगी झालर सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान आर्कषित करती है। पूजा घर को भी आकर्षक लुक देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इनकी कीमत 350 से 700 रुपये तक है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस