Move to Jagran APP

Big Announcement: सरकारी स्कूलों में 6 से 15 जून तक होगी वार्षिक परीक्षा... पहले एवं दूसरे टर्म की परीक्षा एक साथ होगी

Big Announcement झारखंड के सरकारी स्कूलों में अगले महीने की छह तारीख से वार्षिक परीक्षा शुरू होगी। शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। पहले और दूसरे टर्म की परीक्षाएं एक साथ संपन्न होंगी।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 06:38 PM (IST)
Big Announcement: सरकारी स्कूलों में 6 से 15 जून तक होगी वार्षिक परीक्षा... पहले एवं दूसरे टर्म की परीक्षा एक साथ होगी
Jharkhand News: स्कूलों में 6 से 15 जून तक होगी वार्षिक परीक्षा... पहले एवं दूसरे टर्म की परीक्षा एक साथ

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में वार्षिक परीक्षा छह से 15 जून तक होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने शुक्रवार को परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। पूर्व घोषणा के अनुसार, यह परीक्षा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा की तरह पहले एवं दूसरे टर्म के लिए एक साथ दो यूनिटों में ली जाएगी। कक्षा तीन से सात की परीक्षा लिखित होगी, जबकि पहली एवं दूसरी कक्षा के बच्चों से मौखिक परीक्षा ली जाएगी। पहली एवं दूसरी कक्षा के बच्चों को मौखिक जवाब क्षेत्रीय भाषाओं में देनी की छूट होगी।

loksabha election banner

पहली यूनिट में वस्तुनिष्ठ, दूसरी में विषयनिष्ठ प्रश्न

पहली यूनिट की परीक्षा में 40 अंकों के वस्तुनिष्ठ (बहुवैकल्पिक) प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह, दूसरी यूनिट की परीक्षा में भी इतने ही अंकों के विषयनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मिलेंगे। वार्षिक परीक्षा का परिणाम सभी प्राप्तांकों को जोड़कर घोषित किया जाएगा। कक्षा तीन से सात में प्रत्येक विषय के लिए सवा तीन घंटे का समय निर्धारित होगा, जिसमें प्रथम डेढ़ घंटा पहली यूनिट एवं पुन: 15 मिनट के बाद डेढ़ घंटा दूसरी यूनिट के लिए होगा। पहली यूनिट की परीक्षा के प्रश्न पत्र में ही विद्यार्थियों को सही विकल्प चुनते हुए उत्तर देना होगा। निर्धारित समय बाद प्रश्नपत्र को शिक्षक मूल्यांकन हेतु जमा ले लेंगे, जबकि यूनिट दो में प्रश्न पत्र तथा उत्तर पुस्तिका अलग-अलग होगी जिसमें प्रश्नपत्र विद्यार्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए जमा कर ली जाएगी। परीक्षा पूर्वाह्न आठ बजे से 11.15 बजे तक आयोजित होगी।

दूसरे स्कूलों के शिक्षक करेंगे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन कार्य संकुल स्तर पर किया जाएगा। इसमें एक संकुल के अंतर्गत आनेवाले सभी विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दूसरे नजदीकी संकुल में की जाएगी तथा उसी संकुल के शिक्षक इस कार्य में शामिल होंगे। मूल्यांकन कार्य प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के नेतृत्व में होगा। परीक्षा से संबंधित सभी रिपोर्ट 20 जून तक विभाग को उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि मूल्यांकन कार्य 21-25 जून तक होगा। विद्यालय का परिणाम 30 जून तक अनिवार्य रूप से जारी किया जाएगा। बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना के कारण स्कूलों के बंद रहने से वर्ष 2021- 22 का शैक्षणिक सत्र जून तक बढ़ा दिया है। नया सत्र जुलाई माह से शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.