संवाद सूत्र जयनगर (कोडरमा) । कोडरमा जिले के प्रखंड जयनगर स्थित दुर्गा मंदिर को 5 फीट उठाने का कार्य जोरों से चल रहा है। लगभग एक सप्ताह से 16 मजदूर कार्य कर रहे हैं। मंदिर अपलिफ्ट करने के लिए 130 जैक तथा लोहे के दर्जनों चैनल लगाए गए हैं। मजदूरों द्वारा अब तक ढाई फीट मंदिर को ऊपर ऊंचा कर लिया गया है। हालांकि इस दौरान जगह-जगह दरारें आई हैं, लेकिन प्रोपराइटर सतीश कुमार मंडल का कहना है यह दरार पुरानी ईंटों में नमी आ जाने के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि मंदिर को 5 फीट ऊपर सुरक्षित उठा लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर काफी पुराना होने के कारण इस तरह की दरारें आना स्वाभाविक था। फिलहाल प्रतिदिन आधा फीट या इससे अधिक उठाने का कार्य किया जा रहा है। हालांकि मंदिर में दरारें आने से आम लोगों में थोड़ी निराशा जरूर है, लेकिन पूजा प्रबंध समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र भाई मोदी को पूरा विश्वास है कि मंदिर पूरी तरह सुरक्षित 5 फीट ऊपर हो जाएगा। इधर, पूजा प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष सुभाष स्वर्णकार ने बताया कि यहां के लोगों के साथ-साथ उन्हें भी काफी आस्था है। इसलिए कोडरमा जिले में इस प्राचीन मंदिर को उठाने का जो कार्य समिति ने सोचा है, निश्चित तौर पर पूरा सुरक्षित तरीके से मंदिर को उठा लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मंदिर उठ जाने के बाद इसका जीर्णोद्धार किया जाएगा। फिर यहां आने वाले श्रद्धालुओं को जो परेशानी होती थी उससे निजात मिल पाएगी। उल्लेखनीय है कि मंदिर 115 साल पुराना है। पहले सड़क नीचे थी। धीरे-धीरे लोगों के बसने के साथ सड़क मरम्मत के क्रम में ऊंची होती गई। कालांतर में सड़क ऊंची होने के कारण मंदिर सड़क से नीचे हो गया था। इससे बारिश का पानी मंदिर में प्रवेश कर जाता था। इसी समस्या को देखते हुए लोगों ने मंदिर का ऊंचा करने का फैसला लिया। ऊंचा उठाने का कार्य बरिहाल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा किया जा रहा है।

Edited By: Kanchan Singh