रांची, राज्य ब्यूरो। बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने पर झारखंड प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के रांची स्थित प्रदेश कार्यालय में बुधवार को होली व दिवाली एक साथ मनी। राजद झारखंड के नेताओं-कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को खूब गुलाल लगाया, पटाखे छोड़े और खुशियां बांटी। साथ ही यह भी कहा कि बिहार में सत्ता परिवर्तन राज्य व देश हित में शुभ संकेत है। बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को बधाई देते हुए राजद नेताओं ने कहा कि यह सही समय है, जब सत्ता परिवर्तन हुआ है। राज्य की जनता भी यही चाहती थी। यह लोकतंत्र की जीत है और भाजपा बैकफुट पर है। खुशी मनाने व एक-दूसरे को बधाई देने वालों में युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष रंजन यादव, प्रवक्ता मनोज कुमार, प्रदेश निर्वाचन पदाधिकारी अनिता यादव, इम्तियाज वारशी आदि उपस्थित थे।

यह बदलाव देश में सत्ता परिवर्तन की राह देगा : भाकपा

उधर, बिहार में भारतीय जनता पार्टी और जदयू की सरकार बिखरने के बाद राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यूनाइटेड, कांग्रेस पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टियों ने मिलकर जो मोर्चा बनाया है वह एक स्थाई मोर्चा होगा। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव अतुल कुमार अनजान ने एक बयान जारी कर कहा कि पिछले आठ महीनों से भारतीय जनता पार्टी को सरकार से बाहर कर विकास को नई गति देने के लिए पार्टी कार्य कर रही थी और वह इरादा पूरा हुआ। बिहार में यह बदलाव, देश में सत्ता परिवर्तन को राह देगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन के दल देशभर में नया संदेश देंगे। बिहार महागठबंधन सरकार विधानसभा में दो तिहाई बहुमत हासिल करेगी और भारतीय जनता पार्टी को तोड़फोड़ की कार्रवाई या महाराष्ट्र जैसी गतिविधि करने का मौका बिहार में नहीं मिलेगा।

झारखंड में भाजपा के संगठन महामंत्री बने कर्मवीर सिंह

उधर, उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के सह संगठन मंत्री कर्मवीर सिंह को झारखंड का नया प्रदेश संगठन महामंत्री बनाया गया है। जबकि झारखंड में संगठन महामंत्री रहे धर्मपाल सिंह को उत्तर प्रदेश भाजपा में इसी पद की जिम्मेदारी दी गई है। धर्मपाल सिंह उत्तर प्रदेश में सुनील बंसल की जगह लेंगे। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन नियुक्तियों की घोषणा की है। कर्मवीर सिंह को उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचारक के दायित्व से मुक्त कर सह संगठन मंत्री बनाया गया था। मेरठ के रहने वाले कर्मवीर सिंह का केंद्र बरेली था और उत्तर प्रदेश विस चुनाव में उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट बहुल सीटों की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व स्पीकर दिनेश उरांव, विधायक सीपी सिंह समेत अन्य भाजपा नेताओं ने कर्मवीर सिंह और धर्मपाल सिंह को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी है।

Edited By: M Ekhlaque