रांची, जासं। Indian Railways कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के क्रम में 14 अप्रैल तक सभी प्रकार की ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसमें सभी पैसेंजर, मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। इसके साथ ही रेलवे ने टिकटों की बुकिंग पर भी रोक लगा दी गई है। काउंटर से आरक्षित और अना‍रक्षित टिकटों की बुकिंग पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। ऑनलाइन भी टिकटों की बुकिंग नहीं हो सकेगी। हालांकि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए अभी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। यात्री लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक किसी भी ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे। इसके अलावा 14 अप्रैल तक की यात्रा के लिए बुक किए गए टिकट रद कर दिए गए हैं। चाहे वह ऑनलाइन बुक किए गए हों या काउंटर से लिए गए हों।

रेलवे ने 14 अप्रैल तक सभी प्रकार की टिकटों की बुकिंग स्थगित कर दी है। इसमें आरक्षित-अनारक्षित दोनों प्रकार की टिकट शामिल हैं। इससे पहले रेलवे ने 31 मार्च तक तमाम ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। पीएम मोदी की भारत लॉकडाउन की घोषणा के बाद अब इन ट्रेनों के परिचालन की समय सीमा बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दिया गया गया।

14 अप्रैल की रात 12 बजे तक सभी ट्रेनें बंद रहेंगी। इस दिशा में रांची रेलवे स्‍टेशन से चलने वाली तमाम मेल, एक्सप्रेस, इंटरसिटी ट्रेन एवं सभी पैसेंजर ट्रेन 14 अप्रैल तक नहीं चलेंगी। मालगाडिय़ों का परिचालन पूर्व की भांति चलता रहेगा। ट्रेनों के ई-टिकट बुकिंग कराने की सुविधा भी तब तक बंद रहेगी। यह सुविधा 14 अप्रैल के बाद ही शुरू हो पाएगी। 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए ही सिर्फ अभी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस