Move to Jagran APP

अब रघुवर सरकार पर आजसू ने तरेरीं आंखें, दिया दो महीने का अल्टीमेटम

झारखंड की भाजपानीत सरकार पर उसके घटक दल आजसू पार्टी ने करारा प्रहार किया है। आजसू ने सरकार के नेतृत्‍व को गैरजिम्‍मेवार कह कर उसकी खिंचाई की है।

By Edited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 05:56 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 01:26 PM (IST)
अब रघुवर सरकार पर आजसू ने तरेरीं आंखें, दिया दो महीने का अल्टीमेटम
अब रघुवर सरकार पर आजसू ने तरेरीं आंखें, दिया दो महीने का अल्टीमेटम

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड की भाजपानीत सरकार पर उसके घटक दल आजसू पार्टी ने करारा प्रहार किया है। पार्टी ने सरकार की नियुक्तिप्रक्रिया को दोषपूर्ण बताया है तथा इसपर स्पष्ट निर्णय लेने केलिए दो महीने की मोहलत दी है। पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों का हवाला देते हुए पार्टी ने तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नियुक्ति का आधार प्रखंड स्तर की रिक्ति को मानने को कहा है।

loksabha election banner

कहा है कि 13 जनवरी को राजधानी रांची में एक लाख युवाओं तथा फरवरी में 5000 गांवों के लोगों की सभा होगी। पार्टी पंचों के निर्णय को परमेश्वर का निर्णय मानकर आगे का राजनीतिक फैसला लेगी। रांची के हरमू बाईपास रोड स्थित पार्टी कार्यालय में संपन्न केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में लिए गए निर्णयों को पार्टी के केंद्रीय प्रवक्ता डा. देवशरण भगत रविवार को मीडिया से साझा कर रहे थे।

केंद्रीय प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी ने राज्य के 32 हजार गांवों में से 5000 गांवों को केंद्रित कर स्वराज स्वाभिमान यात्रा निकालने का बीड़ा उठाया है। अबतक 426 किलोमीटर की यात्रा कर लगभग एक हजार गांवों से यह यात्रा  गुजर चुकी है। इस दौरान पांच लाख लोगों से पार्टी ने सीधा संवाद स्थापित किया। यात्रा के मूल्यांकन से जो बातें छनकर आई हैं, उससे वर्तमान व्यवस्था पर कई सवाल उठते हैं। ऐसा महसूस होता है नेतृत्वकर्ता गैर जिम्मेदार है और अफसर गैर उत्तरदायी। इससे लोकतंत्र की बुनियाद कमजोर हो गई है।

जन प्रतिनिधियों पर से जनता का विश्वास गिरा है। देवशरण भगत ने कहा कि सरकार की दोषपूर्ण नियुक्ति प्रक्रिया की वजह से प्रदेश की नौकरियों में बाहरी काबिज हो रहे हैं। उन्होंने सामाजिक न्याय की दुहाई देते हुए सरकार से 73 फीसद (पिछड़ी जाति को 27, अनुसूचित जनजाति को 32 तथा अनुसूचित जाति को 14 फीसद) आरक्षण की वकालत की। साथ ही 2011 में कराए गए सामाजिक-आर्थिक  जातीय सर्वेक्षण करने की मांग की।

सुखाड़ के मसले पर उन्होंने तत्काल राहत कार्य तेज करने को कहा। लोकसभा चुनाव के मसले पर उन्होंने कहा कि जनवरी में प्रस्तावित संसदीय बोर्ड की बैठक में इसपर निर्णय होगा। विधानसभा चुनाव में पार्टी सभी 81 विधानसभा सीटों पर अपना प्रत्याशी देगी। कोलेबिरा उपचुनाव में समर्थन के सवाल पर उन्होंने कहा कि सिमडेगा जिला कमेटी इसपर जो निर्णय लेगी, वह मान्य है। 

पारा शिक्षकों, मनरेगाकर्मियों पर सरकार को चेताया : पार्टी के हरमू रोड स्थित नवनिर्मित कार्यशाला में हुई कार्यसमिति की पहली बैठक का फोकस आंदोलनरत पारा शिक्षकों, मनरेगाकर्मियों, सहियाओं, आंगनबाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं, कृषि मित्रों आदि पर रहा। वक्ताओं ने कहा कि मानदेय पर कार्यरत लगभग ढाई लाख कर्मी वाजिब हक को लेकर हड़ताल पर डटे हैं और सरकार संजीदगी से उनकी मांगों का समाधान निकालने के बजाय टकराव बढ़ाने पर आमादा है।

पार्टी सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो की अध्यक्षता में हुई बैठक में कार्यसमिति ने सरकार को चेताया कि सरकार उनकी मांगों का सम्मानजनक समाधान सुनिश्चित करे। मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, विधायक रामचंद्र सहिस, राजकिशोर महतो, उमाकांत रजक, हसन अंसारी, सपन सिंह देव, डा. शीन अख्तर, वॉयलट कच्छप आदि ने बैठक में शिरकत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.