ब्रजेश मिश्र, रांची। देश में फैले कोरोना संक्रमण के बीच बड़ी आबादी अपने घरों में बंद है। लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई को लेकर अभिभावक सर्वाधिक चिंतित हैं। प्रतियोगी परीक्षाएं सामने हैं। तैयारियों को लेकर विद्यार्थी असमंजस में हैं। छात्र-छात्राओं को राहत देने के लिए विभिन्न शिक्षण संस्थाएं अपने-अपने तरीके से प्रयत्न कर रही हैं। इन सबके बीच राज्य में उच्च शिक्षा की कमान संभालने वाली राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू के एडीसी चंदन झा ने मिसाल पेश की है। उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर आइआइटी, मेडिकल सहित कैट और यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए एग्जाम टिप्स पोस्ट किया है। इसमें यह बताने का प्रयास किया गया है कि परीक्षार्थी कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

काफी वायरल हो रहा पोस्ट

एडीसी चंदन झा का यह पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने विद्यार्थियों से विषय के बारे में रुचि पैदा करने तथा नियमित अभ्यास की अपील की है। वर्ष 2011 बैच के आइपीएस अधिकारी चंदन झा यूपीएससी के साथ-साथ आइआइटी और कैट जैसी परीक्षाओं में भी सफलता का अनुभव रखते हैं। एडीसी टू गवर्नर के पद पर सेवा देने से पूर्व चाईबासा और गुमला में पुलिस अधीक्षक तथा जमशेदपुर में पुलिस अधीक्षक नगर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यूपीएससी में चयन से पूर्व चंदन झा विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने वाले शिक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी  हैं।

विद्यार्थियों को दिये अहम सुझाव

  • हमेशा अपने विषय के प्रति रुचि  को जगाए रखना चाहिए । किसी भी परीक्षा की तैयारी में दो-तीन वर्ष का समय लगता है। अगर आपकी रुचि समाप्त हो जाएगी तो परीक्षा की तैयारी करना मुश्किल हो जाएगा।
  •  प्रत्येक परीक्षा की योग्यता अलग -अलग होती है। इसलिए जरूरी है योग्यता के अनुसार ही पढ़ाई करें।
  • सारे विषय का एक समान अध्ययन भी सफलता का मूलमंत्र है। इसलिए सारे विषय पर एक समान ध्यान देना चाहिए। किसी विषय के प्रति आपकी विशेष अभिरुचि  स्वाभाविक है परंतु आइआइटी को पास करने के लिए तीन विषयों का अध्ययन आवश्यक है। इसलिए तीनों विषय का अध्ययन समान रूप से करना चाहिए।
  • किसी परीक्षा की तैयारी के लिए उस विषय के आधारभूत किताबों का अध्ययन सबसे पहले करना चाहिए क्योंकि मुझे लगता है कि अगर आपका आधार अच्छा है तो आप आइआइटी जेईई जैसी परीक्षाएं आसानी से पास कर सकते हैं।
  • परीक्षा में कभी भी अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए। मैंने देखा है अच्छे -अच्छे विद्यार्थी भी दबाव में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस