Move to Jagran APP

फीस को ले छात्रों को प्रताड़ित करने पर नपेंगे निजी स्कूल

सब हेड : एनसीपीसीआर ने दिया ऐसे स्कूलों पर सख्ती बरतने का निर्देश कार्रवाई -निजी स्कूल

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 06:26 PM (IST)
फीस को ले छात्रों को प्रताड़ित करने पर नपेंगे निजी स्कूल
फीस को ले छात्रों को प्रताड़ित करने पर नपेंगे निजी स्कूल

सब हेड : एनसीपीसीआर ने दिया ऐसे स्कूलों पर सख्ती बरतने का निर्देश

loksabha election banner

कार्रवाई

-निजी स्कूलों के लिए सख्त गाइडलाइन जारी करे सरकार

-छात्रों द्वारा खुदकुशी करने की मिल रही थी शिकायतें

राज्य ब्यूरो, रांची : अभिभावकों द्वारा फीस का समय पर भुगतान नहीं करने पर निजी स्कूल संबंधित छात्रों को नहीं कोसेंगे। प्राचार्यो या शिक्षकों द्वारा इसे लेकर छात्रों को प्रताड़ित भी नहीं किया जाएगा। ऐसे मामले में प्रताड़ना के कारण छात्रों द्वारा खुदकुशी किए जाने की शिकायतें मिलने के बाद राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने इसे गंभीरता से लिया है। आयोग ने राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई सरकारी या निजी स्कूल ऐसे मामलों में किसी भी हाल में छात्र को प्रताड़ित न करे। न ही ऐसे छात्रों के साथ किसी तरह का भेदभाव किया जाए। ऐसा करनेवाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई भी हो।

आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इस तरह की प्रताड़ना तथा भेदभाव पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा निजी स्कूलों को सख्त गाइडलाइन जारी करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि आयोग को ऐसे कई मामले की शिकायतें मिली हैं, जिनमें अभिभावकों द्वारा फीस का भुगतान नहीं करने पर प्राचार्य या शिक्षकों द्वारा इसके लिए संबंधित छात्रों को प्रताड़ित किया जाता है। यह जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन है। प्रताड़ना से तंग आकर कुछ छात्र आत्महत्या करने जैसे कदम उठा लेते हैं।

------

फीस स्कूल और अभिभावक का मामला, छात्र को बीच में न लाएं

आयोग के सदस्य ने यह भी कहा है कि शुल्क का मामला स्कूल और अभिभावकों के बीच का है। इसे दोनों को मिलकर निपटाना चाहिए। इसमें किसी भी हाल में छात्रों को बीच में नहीं लाना चाहिए। छात्र को बीच में लाने से उनपर मानसिक असर पड़ता है।

------

सभी डीईओ, डीएसई को अनुपालन का आदेश

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के निर्देश मिलने के बाद मुख्य सचिव ने इसका अनुपालन कराने का निर्देश स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को दिया है। विभाग ने हालांकि इसे लेकर अभी तक गाइडलाइन तो जारी नहीं किया है। लेकिन विभाग की संयुक्त सचिव सुचित्रा सिन्हा ने सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिखकर आयोग के निर्देश का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा है। बकायदा आयोग के पत्र की कॉपी भी इन सभी पदाधिकारियों को भेजी गई है।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.