Move to Jagran APP

रांची में 22 सेंटरों पर एनडीए परीक्षा में शामिल होंगे करीब 9000 परीक्षार्थी

एक ओर जहां सभी परीक्षाएं स्थगित की जा रही है वहीं कोरोना काल में रविवार को एनडीए की परीक्षा होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 07:35 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 07:35 AM (IST)
रांची में 22 सेंटरों पर एनडीए परीक्षा में शामिल होंगे करीब 9000 परीक्षार्थी
रांची में 22 सेंटरों पर एनडीए परीक्षा में शामिल होंगे करीब 9000 परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, रांची : एक ओर जहां सभी परीक्षाएं स्थगित की जा रही है वहीं कोरोना काल के बीच रविवार को यूपीएससी की एनडीए की परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए राजधानी रांची में 22 सेंटर बनाए गए हैं जहां करीब 9000 परीक्षार्थी जुटेंगे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12:30 बजे व दोपहर 2 से 4:30 बजे तक होगी। सेंटर पर परीक्षार्थियों की इंट्री 9 बजे से होगी। 9:50 के बाद इंट्री बंद कर दी जाएगी। इसी तरह दूसरी पाली में 1:50 के बाद इंट्री नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

ओरिजनल आइडी है जरूरी

परीक्षार्थियों को सेंटर पर प्रवेशपत्र के अलावा ओरिजनल आइडी, ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन व एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ले जाना है। इसके अलावा मास्क व सैनिटाइजर जरूर साथ रखना है। अपने साथ पारदर्शी वाटर बॉटल भी रख सकते हैं। ओरिजनल आइडी वही रखना है जिसका उल्लेख प्रवेशपत्र में किया गया है। जो छात्र मास्क नहीं लाएंगे उन्हें सेंटर पर दिया जाएगा।

सभी सेंटर पर आइसोलेशन रूम

सभी सेंटर पर एक आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। सेंटर पर किसी निरीक्षक को लगे कि किसी छात्र की तबियत ठीक नहीं है। उसे संक्रमण की आशंका लगे तो आइसोलेशन कक्ष में बैठकर परीक्षा दे सकता है। वहां निरीक्षक पीपीई किट पहनकर रहेंगे। यूपीएससी ने सभी सेंटरों को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स सहित कुछ पीपीई किट के लिए अलग से पैसे दिए हैं। सभी सेंटरों को नजदीकी थाना से संपर्क बनाए रखने के लिए कहा गया है। यदि एंबुलेंस की जरूरत पड़ेगी तो थाना को सूचना देंगे।

कुल 900 अंकों की होगी परीक्षा

पेपर वन में गणित के 120 प्रश्न 300 अंकों के होंगे। वही पेपर टू में 150 प्रश्न अंग्रेजी व जेनरल अवेयरनेस के होंगे। इसके लिए कुल अंक 600 होंगे। गणित में निगेटिव मार्किंग 0.83 व अंग्रेजी तथा जेनरल अवेयरनेस में 1.33 होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.