रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड लोक सेवा आयोग यानि जेपीएससी की सातवीं संयुक्‍त सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा अब 19 सितंबर को होगी। आयोग ने बुधवार को इस परीक्षा की संशोधित तिथि जारी की है। इससे पहले यह परीक्षा 12 सितंबर को संभावित थी। प्रारंभिक परीक्षा के बारे में विस्तृत सूचना आयोग द्वारा बाद में जारी की जाएगी। बताया जाता है कि आयोग में प्रारंभिक परीक्षा को लेकर मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। इसमें कुछ जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने 12 सितंबर के बदले 19 सितंबर को परीक्षा लेने का सुझाव दिया था।

आयाेग ने भी इसका विकल्प खुला रखा था। बुधवार को यह परीक्षा 19 सितंबर को आयोजित करने को लेकर सहमति बन गई। बता दें कि यह परीक्षा पहले इसी साल दो मई को ही होने वाली थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अंतिम समय में यह स्थगित कर दी गई थी। विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर होने वाली संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा एक साथ चार वर्षों (वर्ष 2017, 2018, 2019 तथा 2020) के लिए हो रही है।

12 सितंबर को दो पालियों में होने वाली जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दो पत्रों सामान्य अध्ययन-एक तथा सामान्य अध्ययन-दो की होगी। दो-दो घंटे की अवधि की इस परीक्षा में प्रत्येक पत्र में दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कुल पदों के लगभग 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा।

लगभग साढ़े तीन लाख अभ्यर्थी परीक्षा में होंगे शामिल

प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग पांच लाख आवेदन जेपीएससी को प्राप्त हुए थे। इनमें से लगभग साढ़े तीन लाख आवेदन सही पाए गए है। पहली बार प्रारंभिक परीक्षा में इतनी अधिक संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए आनलाइन फार्म भरे गए थे।

Edited By: Sujeet Kumar Suman