Move to Jagran APP

59th Senior National Athletics Championship 2019: आज से रांची में दिखेगा देश के चोटी के एथलीटों का जलवा

चार दिवसीय प्रतिस्‍पर्द्धा में मुहम्मद अनस दुती चंद वीके विश्मया श्रीशंकर अन्नू रानी तेजिंदर सिंह समेत देश के कई नामचीन एथलीटों के साथ 31 टीमों के 740 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:48 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 10:48 AM (IST)
59th Senior National Athletics Championship 2019: आज से रांची में दिखेगा देश के चोटी के एथलीटों का जलवा
59th Senior National Athletics Championship 2019: आज से रांची में दिखेगा देश के चोटी के एथलीटों का जलवा

रांची, जेएनएन। 59th Senior Inter State National Athletics Championship 2019 होटवार स्थित बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रही 59वीं सीनियर नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के स्टार एथलीटों को युवा व उभरते एथलीटों से कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। चार दिवसीय मीट में देश भर से आए धावक मुहम्मद अनस, वीके विश्मया, लंबी कूद में श्रीशंकर, जिनसन जॉनसन, जेवलिन थ्रो में अन्नू रानी, धावक दुती चंद व शॉटपुट में तेजिंदर पाल सिंह पर होगा।

loksabha election banner

इनके अलावा भी कई ऐसे चेहरे होंगे जो अपने प्रदर्शन के दम पर अपना दम दिखाएंगे। यह चैंपियनशिप देश के एथलीटों के पास टोक्यो ओलंपिक गेम्स में क्वालीफाई करने के लिए अंक प्राप्त करने का मौका हैं। यहां वे बेहतर प्रदर्शन कर खेल महाकुंभ के लिए दावा पेश कर सकते हैं।

नीरज चोपड़ा का आना टला

जेवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आना था। झारखंड एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष मधुकांत पाठक ने दिन में हुई प्रेस वार्ता में भी यह जानकारी दी थी लेकिन रात को जानकारी मिली कि उनका आना टल गया। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने उनके प्रतियोगिता में शामिल नहीं होने के संबंध में खबर अपनी वेबसाइट पर जारी की है।

एएफआइ के बैनर तले खेलेंगे कर्नाटक के एथलीट

कर्नाटक के एथलीट इस प्रतियोगिता में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआइ) के बैनर में खेलेंगे। एएफआइ ने कर्नाटक एथलेटिक्स संघ पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके अलावा मणिपुर से खेलने वाले दूसरे राज्यों के 47 एथलीटों को भी इसमें भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई है।

झारखंड एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष मधुकांत पाठक ने बताया कि चैंपियनशिप का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे। इस मौके पर विधायक राज पालीवाल, सीसीएल के सीएमडी गोपाल प्रसाद सिंह, बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी भी उपस्थित रहेंगे। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के धर्मेश बहल ने बताया कि चार दिवसीय मीट में 31 टीमों के 740 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसमें 253 महिला व 487 पुरुष एथलीट होंगे।

49 स्वर्ण होंगे दांव पर

चैंपियनशिप में कुल 49 स्वर्ण पदकों को फैसला होगा। इसमें 24 महिला व 24 पुरुष वर्ग के  होंगे जबकि एक स्वर्ण मिश्रित चार गुणा चार सौ रिले के लिए होगा। मिश्रित रिले दौड़ पहली बार सीनियर नेशनल में जोड़ा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.