राज्य में बन रही सड़क को लेकर पथ निर्माण सचिव केके सोन ने अपनी उपलब्धियां बताई

राज्य ब्यूरो, रांची : पथ निर्माण विभाग के सचिव केके सोन ने कहा कि राज्य में प्रतिदिन 3.39 किमी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। पिछले चार वर्षो में राज्य में सड़कों की लंबाई में 4076 किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को सूचना भवन में मीडिया से बातचीत में उन्होंने सड़क निर्माण में पिछले चार साल में हुए कार्यो के ब्योरे और भावी कार्ययोजना को साझा किया।

100 दिन में 15 पुल बनाए जाएंगे

सोन ने बताया कि अगले 100 दिनों के अंदर 740 करोड़ रुपये की लागत से 400 किलोमीटर नई सड़कें और 15 पुलों के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है। सचिव ने कहा कि झारखंड के टूरिस्ट सर्किट में आनेवाले क्षेत्रों की सड़कों को बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

800 किलोमीटर सड़कों का होगा रोड सेफ्टी ऑडिट

पथ निर्माण सचिव ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर भी विभाग गंभीर है। सड़क दुर्घटनाओं को लेकर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट को ठीक किया जा रहा है। इसके साथ पहले चरण में 800 किलोमीटर सड़क का रोड सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा।

18 माह में पूरा होगा राची-टाटा फोरलेन का निर्माण कार्य

केके सोन ने बताया कि राची-टाटा रोड के काम में तेजी लाने के लिए चार हिस्सों में बांटकर कार्य किया जा रहा है। सड़क निर्माण को पूरी गंभीरता से लिया जा रहा है। भरोसा दिलाया कि अगले 18 माह में इसे पूर्ण कर लिया जाएगा।

कहा, इसके अलावा नेशनल हाइवे की 18 सड़क परियोजनाओं के अंतर्गत 680 किमी लंबी सड़कें बनाई जाएंगी। इसमें 12 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है, जबकि 5 योजनाओं के लिए एग्रीमेंट हो चुका है।

भारतमाला योजना को लेकर राज्य सरकार गंभीर

सोन ने बताया कि भारतमाला योजना के अंतर्गत संबलपुर-राची और रायपुर-धनबाद रोड को केंद्र की स्वीकृति मिल चुकी है। ओडिशा -साहिबगंज होते हुए उत्तर-पूर्व को जोड़नेवाली सड़क के प्रस्ताव की स्वीकृति बाकी है।

रेलवे ओवरब्रिज पर खर्च किए जाएंगे 931 करोड़ रुपये

सोन ने बताया कि झारखंड में रेलवे मंत्रालय और झारखंड सरकार के सहयोग से 47 ओवरब्रिजों का निर्माण होना है। इसमें 27 ओवरब्रिज परियोजनाओं को प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है। इनके निर्माण पर 931 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस अवसर पर पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख रास बिहारी सिंह, संयुक्त सचिव पवन कुमार, मुख्य अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ ओम प्रकाश विमल व सूचना एवं जन संपर्क के उप निदेशक अजय नाथ झा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप