Move to Jagran APP

पोर्टब्लेयर में 32 प्रवासी मजदूरों को बिल्डर ने बनाया बंधक

राची राची खूंटी सिमडेगा समेत अन्य जिलों के कुल 32 प्रवासी मजदूरों को पोर्ट ब्लेयर में बंधक बना लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 01:36 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 01:36 AM (IST)
पोर्टब्लेयर में 32 प्रवासी मजदूरों को बिल्डर ने बनाया बंधक
पोर्टब्लेयर में 32 प्रवासी मजदूरों को बिल्डर ने बनाया बंधक

जागरण संवाददाता, राची : राची, खूंटी, सिमडेगा समेत अन्य जिलों के कुल 32 प्रवासी मजदूरों को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में मेसर्स सुरेंद्र इंफ्रा प्राइवेट लिमटेड ने बंधक बना लिया है। प्रवासी मजदूर रमेश साहु ने बताया कि 30 मई को जब वे पोर्टब्लेयर से घर वापसी के लिए अंडमान एयरपोर्ट पहुंचे तो बिल्डर ने उन्हें बंधक बना लिया और घर वापसी से रोक दिया।

loksabha election banner

उसने बताया कि बिल्डर की मिलीभगत से अंडमान निकोबार की पुलिस ने भी उन्हें एयरपोर्ट से खदेड़ दिया। प्रवासी मजदूर जगेश्वर साहु ने बताया कि बंधक बनाए गए मजदूरों में लापुंग प्रखंड के 12 प्रवासी मजदूर समेत झारखंड के कई जिलों के लगभग 150 प्रवासी मजदूर बंधक बना लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बिल्डर सुरेंद्र ने उन्हें बंधक बना रखा है। लॉकडाउन में काम-धंधा भी बंद है। सभी प्रवासी मजदूर अपने पैसे से अनाज खरीदकर खाना बना रहे हैं और खा रहे हैं। बिल्डर के पास कई प्रवासी मजदूरों का पैसा भी बकाया है। पैसे के अभाव में कई प्रवासी मजदूर भोजन के अभाव में घर वापसी के लिए सिसक-सिसक कर रो रहे हैं। प्रवासी मजदूरों ने यह भी बताया कि अंडमान में झारखंड के विभिन्न जिलों के लगभग 150 लोग लॉकडाउन में फंसे हुए हैं, जो अपने घर जाने लिए राज्य सरकार से आस लगाए हुए हैं।

प्रवासी मजदूर गोले साहु ने बताया कि बिल्डर ने कहा है कि सभी मजदूर वापस चले जाएंगे तो यहा काम कौन करेगा। बिल्डर के इस रवैए से सभी प्रवासी मजदूर असहाय हो चुके हैं।

::::::::::::::

काग्रेस महासचिव को कॉल कर बताया, बिल्डर ने उन्हें बंधक बनाया

प्रवासी मजदूरों ने सोमवार को झारखंड प्रदेश काग्रेस कमेटी (ओबीसी) के प्रदेश महासचिव शकर कुमार साहु को उनके मोबाइल पर कॉल कर बिल्डर द्वारा बंधक बनाए जाने की जानकारी दी है। प्रदेश महासचिव ने बताया कि बिल्डर उन्हें परेशान कर रहा है। सुरेंद्र इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में लापुंग प्रखंड के 12 प्रवासी मजदूर समेत कुल 32 प्रवासी मजदूर शामिल हैं। उन्हें न तो भरपेट भोजन नसीब हो रहा है और न ही घर वापस आने दिया जा रहा है। बताया कि वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उराव को इस मामले की पूरी जानकारी दे दी गई है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अंडमान में बंधक बनाए गए प्रवासी मजदूरों ने वहा के डीएम कार्यालय में पंजीयन कराने के लिए आवेदन भी जमा किया है। प्रवासी मजदूर गोले साहु ने मोबाइल नंबर 9474214087 से कॉल कर प्रवासी मजदूरों को बिल्डर द्वारा बंधक बनाए जाने की जानकारी दी और बताया कि घर वापसी के लिए उनके पास पैसे भी नहीं हैं। इधर, प्रवासी मजदूरों को बंधक बनाए जाने के बाद प्रदेश महासचिव ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उराव व उपायुक्त राय महिमापत रे से बंधक बनाए गए प्रवासी मजदूरों को बिल्डर के चंगुल से मुक्त कराने, उन्हें अंडमान से वापस लाने व मजदूरों को भोजन की व्यवस्था उपलब्ध कराने की माग की है।

बंधक बनाए गए मजदूरों के नाम व मोबाइल नंबर

रमेश साहू : 09474214082

जगेश्वर साहु : 07063920287

गोले साहू : 09474214087

राजकिशोर साहु : 070639 20284

:::::::::

इन प्रवासी मजदूरों को बनाया बंधक

रमेश साहु, जगेश्वर साहु, गोले साहु, राजकिशोर साहु, मारवाड़ी उराव, देवेंद्र साहु, बिरला लोहरा, डोमरा साहु, मुन्ना झोरा, पौदोन सोरेन, सुकरा सोरेन, रूबेन सोरेन, राजू सोरेन, किशोर सोरेन, सोमा सोरेन, संतोष सोरेन, राजेश टेटे, अमित खड़िया, महिंद्र झोरा, जगना झोरा, कृष्णा झोरा, मनोज झोरा, संदीप धूम, डुंगडुंग, प्रमोद टेटे, मुकेश वेग, संजू कीड़ों, मोरेल केरकेट्टा, अमृत टेटे, जेरमिश डुंगडुंग, मंगू झोरा व सुधीर झोरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.