रांची, राज्‍य ब्यूरो। Jharkhand School Reopen News : झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि 31 जनवरी 2022 के बाद राज्य के सभी स्कूल खुलवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों की आनलाइन कक्षाएं भी नहीं हो पा रही हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण की समीक्षा कर स्कूलों के खोलने की कार्यवाही की जाएगी।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अंत‍िम न‍िर्णय

हालांकि स्कूलों के खोलने का अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लिया जाएगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग इसे लेकर प्राधिकार को अपना प्रस्ताव देगा। शुरू में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए स्कूल खुल सकते हैं। खासकर मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना आवश्यक बताया जा रहा है।

बता दें कि वर्तमान लहर के पूर्व कोरोना के घटते संक्रमण को देखते हुए कक्षा छह से ऊपर की कक्षाओं के लिए स्कूल खुल रहे थे। इस बीच स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कक्षा एक से पांच के लिए भी स्कूल खोलने का दो-दो बार प्रस्ताव राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार को भेजा था। हालांकि इसकी स्वीकृति नहीं मिल पाई थी।

राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक के लिए लगाई है रोक

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने पहले 15 जनवरी 2022 तक स्कूलों के खुलने पर रोक लगाई थी। अब इसे 31 जनवरी 2022 तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में 30 या 31 जनवरी 2022 को होनेवाली राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में इसपर स्वीकृति मिल सकती है। हालांकि बैठक में कोरोना के वर्तमान संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

कब क्या हुआ

  • 16 मार्च 2020 : कोरोना के संक्रमण के कारण सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया।
  • 18 दिसंबर 2020 : कक्षा नौ और 11 के लिए स्कूल खोले गए। इसके बाद नौ तथा इससे ऊपर की सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की अनुमति मिली।
  • 14 सितंबर 2021 : 18 माह बाद कक्षा छह से आठ के लिए भी स्कूलों को खोलने की अनुमति मिली।
  • 03 जनवरी 2020 : कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद कर दिए गए।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट