Move to Jagran APP

किसान की बेटी एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में शामिल

Jharkhand Sports News एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट (Asia Cup Football Tournament) के लिए चयनित भारतीय टीम (Indian Team) में शामिल की गई झारखंड की बेटी सुमति कुमारी (Sumati Kumari)। किसान की बेटी का सपना साकार। सीनियर टीम में शामिल होने वाली झारखंड की पहली खिलाड़ी (Jharkhand First Player)।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 05:33 AM (IST)
किसान की बेटी एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में शामिल
Womens Asian Cup 2022 : भारतीय महिला सीनियर फुटबाल टीम में शामिल होने वाली सुमति।

रांची, (संजीव रंजन)। Jharkhand Sports News : मुश्किलें सबकी जिंदगी में आती हैं, लेकिन उनसे जूझकर आगे निकलने का जज्बा रखने वाले ही कामयाबी की सीढ़िया चढ़ते हैं। झारखंड की बेटी सुमति इसका सटीक उदाहरण है। झारखंड की बेटी सुमति कुमारी (Sumati Kumari) एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट (Asia Cup Football Tournament) के लिए चयनित भारतीय टीम (Indian Team) में शामिल की गई है। किसान की बेटी का सपना साकार हो गया है।

loksabha election banner

सीनियर टीम में शामिल होने वाली सुमति कुमारी झारखंड की पहली खिलाड़ी (Jharkhand First Player) बन चुकी है। गुमला की 18 वर्षीय सुमति कुमारी का चयन एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के लिए चयनित भारतीय टीम में किया गया है।

पहली बार झारखंड की किसी खिलाड़ी का हुआ चयन

चयन पर सुमति ने कहा, मुश्किलों के बावजूद बचपन से नीली जर्सी में भारत के लिए खेलने का सपना था। आज खुश हूं कि मेरा सपना साकार हो रहा है। भारतीय महिला सीनियर टीम में पहली बार झारखंड की किसी खिलाड़ी का चयन हुआ है।

संसाधनों की कमी के आगे कभी नहीं टेके घुटने

गुमला के भरनो प्रखंड के लोंडरा गांव की रहने वाली सुमति के पिता फिरू उरांव और माता सनियारो देवी बेटी के चयन से काफी खुश हैं। छह भाई-बहनों में सुमति सबसे छोटी है। पिता छोटे किसान हैं। बड़ी मुश्किलों से परिवार के जीवन यापन लायक जुगाड़ जुटा पाते हैं। जाहिर है, प्रतिभावान बेटी के लिए पौष्टिक खाना कहां से जुटाएंगे। लेकिन सुमति ने कभी मुश्किलों से हार नहीं मानी। संसाधनों की कमी के आगे घुटने नहीं टेके।

अखबारों में आई तो सरकार ने भी मदद को बढ़ाए हाथ

कोरोना काल में टूर्नामेंट बंद हुए तो घर में ही मेहनत करती रही। खैर, हुनर को तो वह धार देती रही, लेकिन शरीर को पौष्टिक खुराक भी तो चाहिए। उसके वजन घटने की सूचना अखबारों में आई तो सरकार ने भी मदद को हाथ बढ़ाए।

20 जनवरी से महाराष्ट्र में खेला जाएगा टूर्नार्मेंट

सुमति झारखंड की उन सात खिलाडिय़ों में शामिल थीं, जिनके लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले वर्ष कोरोना काल में रांची में विशेष शिविर आयोजित कराया। इस शिविर में खिलाड़ियों के अभ्यास व पौष्टिक आहार पर विशेष ध्यान दिया गया। वहीं, इस चैंपियनशिप के लिए मुख्यमंत्री की पहल पर फुटबाल फेडरेशन आफ इंडिया ने जमशेदपुर में तीन माह का शिविर आयोजित किया। नतीजा सबके सामने है। झारखंड की यह शानदार स्ट्राइकर, देश के लिए गोल दागने को तैयार है। टूर्नार्मेंट 20 जनवरी से महाराष्ट्र में खेला जाएगा।

जूनियर स्तर पर किया है कमाल :

सुमति पिछले चार वर्षों से जूनियर स्तर पर भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। सैफ गेम अंडर-15 वर्ग में सुमति भूटान, हांगकांग एवं तुर्की में भारतीय टीम के साथ दौरा कर चुकी है और तीनों ही जगह उसने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। भूटान में तीन व हांगकांग व तुर्की में वह दो-दो गोल टीम के लिए दागने में सफल रही।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी बधाई

सुमति कुमारी के चयन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बधाई दी है।

 

उन्होंने कहा, भारतीय महिला फुटबाल टीम का हिस्सा बनने के लिए बहुत बहुत बधाई व शुभकामना। आप पर हमें गर्व है और इसी तरह आगे बढ़ते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.