Move to Jagran APP

Politics : रघुवर दास पर टी-शर्ट और चॉकलेट वितरण में धांधली का आरोप, जांच शुरू

Jharkhand Political News पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास (Former Chief Minister Raghubar Das) के कार्यकाल में वर्ष 2016 में झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) समारोह के मौके पर टी-शर्ट और टाफी (T-shirt And Taffy) की निविदा और वितरण में हुई अनियमितता की जांच आरंभ कर दी है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 09:14 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 09:27 AM (IST)
Politics : रघुवर दास पर टी-शर्ट और चॉकलेट वितरण में धांधली का आरोप, जांच शुरू
रघुवर दास पर टी-शर्ट व चाकलेट वितरण मामले में जांच आरंभ

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Political News : पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास (Former Chief Minister Raghubar Das) के कार्यकाल में वर्ष 2016 में झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) समारोह के मौके पर टी-शर्ट और टाफी (T-shirt And Taffy) की निविदा और वितरण में हुई अनियमितता की जांच आरंभ कर दी है। विधानसभा (Assembly) की अनागत प्रश्न क्रियान्वयन समिति ने इस प्रकरण की जांच का आदेश दिया था।

loksabha election banner

उच्चस्तरीय जांच की मांग

इस कमेटी के सभापति वरिष्ठ विधायक और राज्य सरकार के पूर्व मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी हैं, जबकि इसके सदस्यों में पूर्व मंत्री नीरा यादव, मनीष जायसवाल, मथुरा प्रसाद महतो और समीर महंती शामिल हैं। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने इस प्रकरण से संबंधित सवाल विधानसभा में उठाया था और उच्चस्तरीय जांच की मांग की थी।

क्या है मामला

राज्य स्थापना दिवस समारोह- 2016 की सुबह प्रभात फेरी में शामिल होने वाले बच्चों को देने के लिए एक प्रिंटेड टी-शर्ट और टॉफी का एक पैकेट बिना निविदा निकाले मनोनयन के आधार पर खरीदा गया था। टॉफी की खरीद सिदगोडा, जमशेदपुर के लल्ला इंटरप्राईजेज से और टी- शर्ट की खरीद कदमा, जमशेदपुर के प्रकाश शर्मा के माध्यम से कुडु फैब्रिक्स, लुधियाना से दिखाई गई।

करोड़ रूपये की टी- शर्ट की खऱीद लुधियाना के कुडु फैब्रिक्स से दिखाई गई : आरोप

प्रारंभिक जांच में पता चला कि वर्ष 2016-17 में लल्ला इंटरप्राईजेज ने न तो एक भी टॉफी खरीदी और न ही बेची, लेकिन सरकार से 35 लाख रूपये का चेक ले लिया और उस पर बिक्री कर (वैट) का करीब चार लाख रुपये का भुगतान कर दिया। विधायक सरयू राय ने आरोप लगाया था कि कुडु फैब्रिक्स, लुधियाना के स्थानीय एजेंट कदमा, जमशेदपुर निवासी प्रकाश शर्मा के माध्यम से पांच करोड़ रूपये की टी- शर्ट की खऱीद लुधियाना के कुडु फैब्रिक्स से दिखाई गई है, लेकिन झारखंड सरकार के वाणिज्य -कर विभाग ने इसके लिए रोड परमिट नहीं दिया है।

बचाव की तैयारी पर श्वेतपत्र जारी करे सरकार : भाजपा

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि आपदा प्रबंधन द्वारा केवल कुछ पाबंदियों से कोरोना का समाधान नहीं होगा। स्वास्थ्य संबंधी अन्य अहम कदम भी राज्य सरकार को उठाने होंगे। दीपक प्रकाश ने कहा कि पहली और दूसरी लहर में राज्य सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं लोगों को डराने वाली रही हैं। पाबंदियों के बावजूद संक्रमण बढ़ता गया था।

कोरोना से जंग के लिए कितनी और कैसी व्यवस्था सरकार दिखाए : भाजपा

कहा, राज्य सरकार आज भी संक्रमण पर गंभीर नहीं दिख रही। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री केवल केंद्र सरकार पर अपनी जिम्मेवारी डालकर पल्ला झाड़ रहे हैं। डेढ़ वर्षों से जांच मशीन पर अलग-अलग बयान देने वाले सरकार के मंत्री फ्री टीका देने की घोषणा की तरह जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन को भी केंद्र सरकार के ऊपर छोड़ दिया। सरकार की गई व्यवस्थाओं पर श्वेतपत्र जारी कर जनता को बताए कि कितनी और कैसी व्यवस्था कोरोना से जंग के लिए की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.