Move to Jagran APP

Christmas Shopping: सजने लगे क्रिसमस बाजार, 15 के बाद दिखेगी रौनक

Christmas Shopping कोराेना(Corona) के कारण विगत दो साल से राजधानी रांची(Ranchi) में त्योहारी सीजन(Festive Season) व अन्य आयोजन फीका-फीका रहा। लेकिन इस साल राज्य सरकार(State Government) द्वारा लॉकडाउन(Lockdown) में छूट मिलने से इस त्योहारी सीजन में रौनक दिखी।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 02:17 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 02:17 PM (IST)
Christmas Shopping: सजने लगे क्रिसमस बाजार, 15 के बाद दिखेगी रौनक
Christmas Shopping: सजने लगे क्रिसमस बाजार, 15 के बाद दिखेगी रौनक

रांची जासं। Christmas Shopping: कोराेना(Corona) के कारण विगत दो साल से राजधानी रांची(Ranchi) में त्योहारी सीजन(Festive Season) व अन्य आयोजन फीका-फीका रहा। लेकिन इस साल राज्य सरकार(State Government) द्वारा लॉकडाउन(Lockdown) में छूट मिलने से इस त्योहारी सीजन में रौनक दिखी। वहीं, क्रिसमस में भी अब चंद रोज ही बचे हैं। लिहाजा बड़ा दिन मनाने के लिए शहर में क्रिसमस के बाजार भी सजने लगे हैं। सर्जना चौक के अलावा चर्च रोड, मिशन चौक, बहुबाजार, मेनरोड आदि में क्रिसमस की खरीदारी(Christmas Shopping) से संबंधित सामानों की बिक्री होती है। क्रिसमस डेकोरेटिव आइटम(Christmas Decorative Items) से दुकानें सज गई हैं। लेेकिन अभी बाजार में वह रौनक नहीं आई है। जिसका विक्रेता इंतजार करते हैं।

loksabha election banner

विक्रेताओं के मुताबिक कोरोना के पहले जहां अब तक हमारी तैयारी पूरी हो जाती थी। वहीं, बाजार के रुख को देखते हुए बहुत संभल कर तैयारी कर रहे हैं। आर्थिक नुकसान से बेहतर है, कम मुनाफा कमाएं। विक्रेताओं को उम्मीद है कि 15 दिसंबर के बाद बाजार में पूरी तरह से रौनक छा जाएगी। हालांकि इस क्रिसमस में चाइनीज आइटम ना के बराबर हैं। ज्यादातार दुकानों में भारतीय उत्पाद ही दिख रहे हैं।

ह्वाइट स्नो क्रिसमस ट्री और डांसिंग संता का रहेगा विशेष आकर्षण :

विक्रेताओं के मुताबिक इस क्रिसमस में शहर में नए डेकोरेटिव आइटम में ह्वाइट स्नो क्रिसमस ट्री और डांसिंग एंड सिंगिंग संता की आवक हुई है। ह्वाइट स्नो क्रिसमस ट्री पूरी तरह से बर्फ की तरह सफेद है। इसकी आवक बुधवार को ही हुई है। लिहाजा यह बाजार में गुरुवार से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। वहीं, बैटरी चालित डांसिंग एंड सिंगिंग संता भी ग्राहकों में आकर्षण का केंद्र बना है। खासकर बच्चे इसे बेहद पसंद कर रहे हैं। लिहाजा लोग इसे हाथोंहाथ ले रहे हैं। इसके अलावा और भी कई तरह के क्रिसमस ट्री, बेल, बॉल, रीथ, सांता क्लॉज, रेंडियर, टेंसिल आदि डेकोरेटिव आइटम भी शामिल हैं। तरह-तरह के बेल और बॉल घर एवं क्रिसमस ट्री की सजावट के लिए उपलब्ध है। वहीं, कागज व प्लास्टिक के क्रिसमस स्टार, सांता क्लाज की लाल रंग की ड्रेस व टोपी का वृहद संग्रह भी बाजारों में उपलब्ध हैं।

60 लाख तक कारोबार की उम्मीद :

राजधानी में क्रिसमस डेकोरेटिव आइटम के 100 से अधिक छोटी-बड़ी दुकानें हैं। वहीं, सीजनल उत्पादों के व्यापारी भी इस अवसर पर अपने-अपने दुकान में अलग से स्टॉल लगाते हैं। कोरोना के पहले शहर में क्रिसमस के अवसर पर लगभग एक करोड़ रुपये का कारोबार हो जाता था। लेकिन विगत दो साल से अन्य त्योहारों की तरह क्रिसमस बाजार पर भी असर पड़ा है। हालांकि इस साल छूट मिलने से 50 से 60 लाख रुपये तक के कारोबार की उम्मीद व्यापारी कर रहे हैं।

क्रिसमस उत्पादों पर भी महंगाई का असर:

भले ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की गई है। लेकिन इसका बाजार पर अभी तक पॉजिटिव इम्पैक्ट नहीं पड़ा है। ट्रांसपाेर्ट चार्ज कम नहीं होने की वजह से बाजार में महंगाई की स्थिति जस की तस है। इस वजह से क्रिसमस उत्पादों की कीमत में भी डेढ़ से दो गुणा वृद्धि हुई है। बताया जा रहा है कि क्रिसमस के अवसर पर शहर में इन उत्पादों की आवक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई एवं चेन्नई से होती है।

क्रिसमस उत्पादों की कीमत (रुपये/पैकेट/प्रति पीस)

  • ह्वाइट स्नो क्रिसमस ट्री : 1500 से 17,500
  • डांसिंग एंड सिंगिंग सांता : 1100

    अन्य क्रिसमस ट्री : 50 से

  • डेकोरेटिव बॉल व बेल : 50 से 1200
  • दरवाजे पर लगने वाला रीथ : 300 से 7500
  • एलईडी ट्री : 15 से 22,000

    स्टार : 10 से 950

  • सांता क्लॉज : 10 से 1100

    रेंडियर : 220 से 250

  • स्नोमैन : 90
  • स्नो टेडी : 140
  • सांता की ड्रेस : 150 से 1100
  • सांता की टोपी : 20 से 150
  • टेंसिल : 50 से 150

उम्मीद है कि 15 दिसंबर के बाद लौटेगी रौनक:

सर्जना चौक स्थित क्रिसमस डेकोरेटव नीरज कुमार ने कहा कि उत्पादों के विक्रेता कोरोना से बाजार अब धीरे-धीरे उबर रहा है। पिछले साल के बाजार को देखते हुए इस बार भी तैयारी सोच-समझ कर ही की जा रही है। फिलहाल बाजार में रौनक नहीं है। उम्मीद है कि 15 दिसंबर के बाद रौनक लौटेगी।

त्योहारों में छूट मिलने से लौटी है रौनक:

सर्जना चौक के क्रिसमस डेकोरेटव उत्पादों के विक्रेता राकेश गुप्ता का कहना है कि विगत दो साल के दौरान कारोबार ना के बराबर रहा। इस बार त्योहारों में छूट मिलने से रौनक लौटी है। हालांकि क्रिसमस उत्पादों के बाजार में फिलहाल रौनक नहीं लौटी है। फिर भी उम्मीद है कि इस बार व्यापार अच्छा होगा।

15 दिसंबर के बाद ग्राहकों की उमड़ेगी भीड़ा:

सर्जना चौक पर ही क्रिसमस डेकोरेटव उत्पादों के विक्रेता दीपक का कहना है कि दो दिन पहले बाजार सजा है। फिलहाल ग्राहकों का आगमन कम ही हो रह है। इसलिए रौनक नहीं है। उम्मीद है कि 15 दिसंबर के बाद ग्राहकों की भीड़ा उमड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.