रांची जासं। Competition Program : आज कांटा टोली(Kanta Toli) स्थित मंगल टावर परिसर में  कोरोना संकट और लॉक डॉउन(Lockdown) की वर्तमान परिस्थिति के विषय पर पेंटिंग(Painting),नृत्य(Dance) प्रतियोगिता का आयोजन आयोजित किया गया था। आयोजित क्रार्यक्रम का विषय पर्यावरण(Environment), कोविड-19 और छोटे बच्चों को अपने पसंद से पेंटिंग बनाना दिया गया था। बच्चों ने पूरी शिद्दत के साथ मेहनत की और एक पर एक चित्रांकन किया। लेकिन उसमें से सिर्फ हर एक ग्रुप से 4 बच्चों को यानी कुल मिलाकर 12 बच्चों को चित्रांकन के लिए पुरस्कार(Prize) दिया गया। वहीं नृत्य और गायन के लिए भी बच्चों को सम्मानित किया गया। जिसमें चित्रांकन के लिए तीन ग्रुप बनाया गये थे। प्रथम ग्रुप में 5 से 7 साल के बच्चे, दूसरे ग्रुप में 8 से 10 और तीसरे ग्रुप में 11 से 15 साल के बच्चों को रखा गया था ।

विजेता बच्चों में जिन्हें सम्मानित किया गयाः

रहनुमा नाज, पीहू कुमारी, महावीश सारा , आर्यन जोसेफ एक्का, दूसरे ग्रुप में सानिया परवीन, आयुष मुंडा, मुस्कान परवीन, अशब कुरेशी और तीसरे में फरहाना तबस्सुम, यासमीन परवीन ,जूही कुमारी, कुलसुम शामिल थे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य अतिथि:

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य अतिथि के रूप में अंतरराष्ट्रीय आर्टिस्ट प्रवीण कर्माकार, लोअर बाजार थाना प्रभारी संजय कुमार, सीपीआई के अजय सिंह, वरिष्ठ पत्रकार गौतम चौधरी, शरीफ इब्राहिम, परवेज कुरेशी, आकाश सिंह, मोइजुद्दीन, शिक्षाविद बीएन सिंह, आरजेडी नेता राजेश यादव, वीरेंद्र विश्वकर्मा, एआईएसएफ के मेहुल, समाजसेवी फरजाना फारुकी सहित विभिन्न क्षेत्रों के बच्चे एवं उनके अभिभावक शामिल हुए ।

कोविड काल के बाद बच्चों को इस तरह हंसते और मुस्कुराते देख रहा हूं अच्छा लग रहा है: मुख्य अतिथि

थाना प्रभारी संजय कुमार ने कहा कि कोविड काल के बाद बच्चों को इस तरह हंसते और मुस्कुराते देख रहा हूं अच्छा लग रहा है, संस्था ने जिस तरह से पहल कि यह काफी सराहनीय है। वही अंतरराष्ट्रीय चित्रकार प्रवीण करमाकर ने कहा कि कम संसाधन में बेहतर प्रयास है, इस तरह के प्रयास आगे भी होते रहे। आरजेडी नेता राजेश यादव ने कहा कि बच्चों के बीच काम करना बहुत जरूरी है, जब भी लगे हमारी जरूरत तो हमें आवाज दे हम आपके साथ हैं ।

हम लोग हर क्षेत्र में काम करते हैं: अजय सिंह

सीपीआई नेता अजय सिंह ने कहा कि हम लोग हर क्षेत्र में काम करते हैं । बच्चों के लिए विशेष तौर पर काम कर रहे हैं , आगे भी करेंगे । फरजना फारूकी ने कहा कि इस तरह का प्रयास लंबे समय से चल रहा है, आगे भी जारी रहेगी। इसके अलावा बी एन सिंह, गौतम चौधरी ,वीरेंद्र विश्वकर्मा ने भी अपनी बातों को रखा है।

करीब 80 से अधिक बच्चों एंव बच्चियों ने लिया हिस्सा :

आयोजनकर्ता में उलगुलान महिला मोर्चा, श्रमिक पत्रकार संघ और एआईएसएफ की भागीदारी रही। इस कार्यक्रम में करीब 80 से अधिक बच्चों एंव बच्चियों ने जो कांटाटोली, मौलाना आजाद कोलोनी, गढ़ा टोली, इदरीश कॉलोनी और इसके आसपास क्षेत्र के बच्चों ने हिस्सा लिया।

Edited By: Sanjay Kumar