Move to Jagran APP

Para Teachers News: पारा शिक्षकों ने झारखंड में मांगा बिहार मॉडल... सरकार से कहा- नियमावली सार्वजनिक करें...

Para Teachers News स्‍थायीकरण और वेतनमान के मसले पर पारा शिक्षकों ने राज्‍य में बिहार मॉडल लागू करने की मांग उठाई है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को सौंपी गई नियमावली सार्वजनिक करने को कहा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 12:11 AM (IST)
Para Teachers News: पारा शिक्षकों ने झारखंड में मांगा बिहार मॉडल... सरकार से कहा- नियमावली सार्वजनिक करें...
Para Teachers News: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन।

रांची, राज्य ब्यूरो। Para Teachers News पारा शिक्षकों के एक गुट झारखंड राज्य प्रशिक्षित पारा शिक्षक संघ ने झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा पारा शिक्षकों के स्थायीकरण तथा वेतनमान को लेकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को सौंपी गई नियमावली के प्रारुप को संघ के सामने लाने की मांग की है। संघ की राज्य इकाई की रविवार को हुई बैठक में कहा गया कि शिक्षा मंत्री के साथ हुई वार्ता में पारा शिक्षकों के सेवा स्थायीकरण एवं वेतनमान के लिए बिहार माडल लागू करने पर सहमति दी गई थी।

loksabha election banner

मंत्री ने स्पष्ट घोषणा की थी कि किसी पारा शिक्षक को हटाया नहीं जाएगा। यदि नियमावली में गैर टेट पास या अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को हटाने की बात रहती है तो पारा शिक्षक उसका विरोध करेंगे। पारा शिक्षकों ने प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत मानदेय वृद्धि करने की भी मांग उठाई। बैठक में मोहम्मद सिद्दीक शेख, विकास चौधरी, नेली लूकस, सीमा मुंडारी, नीरज कुमार, संजय पाठक आदि शामिल थे।

बीआरपी, सीआरपी ने भी पारा शिक्षकों की तरह की वेतनमान की मांग

बीआरपी सीआरपी महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से मिलकर पारा शिक्षकों की तरह प्रखंड साधन सेवियों (बीआरपी) एवं संकुल साधन सेवियों (सीआरपी) के भी स्थायीकरण तथा वेतनमान देने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल ने इसे लेकर मंत्री को ज्ञापन सौंपा। इसपर मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से दूसरे राज्यों में लागू व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने को भी कहा।

मंत्री ने कहा कि बीआरपी, सीआरपी की मांगों पर भी सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में पंकज शुक्ला, विनय हलदर, अमर खत्री, अजय नारायण दास, जीतेंद्र सिंह, प्रवीण कुमार,अभय कुमार अमित केसरी आदि शामिल थे। बता दें कि बीआरपी तथा सीआरपी की नियुक्ति भी सर्व शिक्षा अभियान के तहत पारा शिक्षकों के साथ हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.