रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन 25 सितंबर को सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में वे जाति आधारित जनगणना और सरना कोड जनगणना में शामिल करने की मांग उठाएंगे। इस बैठक में भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी का भी साथ मिला है। इसके अलावा झारखंड कांग्रेस, राजद और वामदलों के भी प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया कि भाजपा समेत सभी दलों से सर्वदलीय शिष्टमंडल में शामिल होने का आग्रह किया गया है। बता दें कि झारखंड में जाति आधारित जनगणना की मांग हो रही है। आजसू सहित कांग्रेस, राजद, झामुमो और विभिन्‍न संगठन भी जोर-शोर से इसकी मांग कर रहे हैं।

अखिल भारतीय आदिवासी धर्म परिषद की तीन को दिल्ली में बैठक

अखिल भारतीय आदिवासी धर्म परिषद के राष्ट्रीय महासचिव प्रेम शाही मुंडा ने कहा है कि गांधी पीस फाउंडेशन की राष्ट्रीय कमेटी की बैठक नई दिल्ली में तीन अक्टूबर को होगी। इसमें देश के विभिन्न प्रदेशों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र राजस्थान, गुजरात, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, आदि के प्रतिनिधि शामिल होंगे। संपूर्ण देश में कई वर्षों से आदिवासियों के लिए धर्मकोड की मांग पुरजोर तरीके से चली आ रही है।

देश में सभी जातियों का अपना-अपना धर्म कोड है। लेकिन आदिवासियों के लिए धर्मकोड नहीं है। अखिल भारतीय आदिवासी धर्म परिषद के तत्वावधान में पूरे देश में व्यापक आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी तथा देश के गृहमंत्री,महारजिस्ट्रार जनरल आफ इंडिया एवं विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्ष को स्मार पत्र सौंपा जाएगा।

Edited By: Sujeet Kumar Suman