रांची, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की और लातेहार के उपायुक्त अबु इमरान के बीच बातचीत के आडियो से उपजे विवाद ने तूल पकड़ लिया है। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को लातेहार उपायुक्त अबु इमरान को तत्काल निलंबित करने की मांग राज्यपाल से की है। प्रेषित पत्र में रघुवर दास ने कहा है कि इंटरनेट मीडिया में एक ऑडियो-वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें विधायक बंधु तिर्की और लातेहार के उपायुक्त अबु इमरान की तथाकथित बातचीत है।

कहा, अत्यंत दुखद है कि कुछ दिन पूर्व झारखंड के लातेहार जिला में करम पूजा के दौरान आदिवासी समाज की सात छोटी बच्चियां डूब गई थी। इस घटना के संबंध में वहां के डीसी पीड़‍ित परिवार को सहयोग करने की बजाय इस वायरल ऑडियो-वीडियो में राज्य के एक जनप्रतिनिधि को धर्म के नाम पर अपने कर्तव्य और कार्य से रोकने का प्रयास कर रहा है। इतना ही नहीं, वे जनप्रतिनिधि को लातेहार जिला में न आने की सलाह दे रहे हैं।

पूरे प्रकरण का उल्लेख करते हुए रघुवर दास ने कहा कि आइएएस अधिकारी अबु इमरान इस बात की दुहाई दे रहे हैं कि कांग्रेस के विधायक मुसलमानों के वोट पर ही जीत कर आए हैं। कहने का मतलब है कि यदि मुसलमान कांग्रेस को वोट नहीं करते तो कांग्रेस पार्टी चुनाव नहीं जीत पाती। डीसी विधायक को यह भी समझा रहे हैं कि क्योंकि वहां का डीसी, वहां का बीडीओ और गांव वाले सभी मुसलमान हैं, इसलिए विधायक का वहां पर आना अनुचित होगा। कहा कि कांग्रेसी विधायक को खुद पूरी घटना से वरीय अधिकारियों को अवगत कराना चाहिए था।

क्या है मामला

पीड़‍ित बच्चियों से मिलने बंधु तिर्की लातेहार पहुंचे, तो ग्रामीणों के सामने उन्होंने उपायुक्त को फोन लगाया। दूसरी तरफ से उपायुक्त अबु इमरान बोलने लगे, थोड़ा देख लीजिएगा, संवेदनशील मामला है। मुस्लिम बहुल इलाका है। सीओ और डीसी भी मुसलमान हैं। आपलोग यहां बार-बार आइएगा तो दूसरा पक्ष नाराज होगा, आपको चुनाव जिताने वाले भी मुसलमान हैं। विधायक और उपायुक्त की बात मोबाइल स्पीकर पर सभी लोग सुन रहे थे। सभी हंसने लगे। विधायक ने कहा, दैट इज आवर रिसपांसबिलिटी। इसलिए बेकार की बात मत कीजिए डीसी साहब... यहां के ग्रामीणों की समस्याएं दूर कीजिए।

यह भी पढ़ें: लातेहार उपायुक्त बोले- लड़कियों को बचाने वाला मुसलमान है, विधायक बंधु तिर्की ने कहा- बेकार की बात मत कीजिए डीसी साहब

Edited By: Sujeet Kumar Suman