रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड खाद्य आयोग में मंगलवार को एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना के झारखंड में सफल क्रियान्वयन को लेकर विचार- विमर्श हुआ। बैठक में एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना का झारखंड में गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार के तरीकों पर चर्चा की गई। साथ ही इस योजना के लागू होने पर डीलरों और लाभुकों के संभावित सवाल और उसके जवाब पर भी चर्चा हुई।

बैठक में तय किया गया कि आयोग समाज के प्रबुद्ध लोगों और भोजन के अधिकार और अभियान से जुड़े लोगों के साथ मिलकर प्रचार सामग्री तैयार करा कर खाद्य आपूर्ति विभाग के माध्यम से हर लाभुकों तक इस योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएगा। खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आयोग के सदस्य उपेंद्र उरांव, हलधर महतो, डा. रंजना सहित भोजन का अधिकार और अभियान से जुड़े हजारीबाग विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रमेश शरण, बलराम, सस्मिता और अशर्फीनन्द उपस्थित रहे।

शीघ्र आयोजित होगी संयुक्त सहायक अभियंता नियुक्त परीक्षा

झारखंड लोक सेवा आयोग की संयुक्त सहायक अभियंता (सिविल एवं मैकेनिकल) नियुक्ति परीक्षा शीघ्र आयोजित की जाएगी। आयोग ने मंगलवार को यह सूचना जारी करते हुए कहा है कि एक सप्ताह में परीक्षा की तिथि व कार्यक्रम की घोषणा कर दी जाएगी। दरअसल, यह परीक्षा पूर्व में 22-24 जनवरी 2021 को होनेवाली थी, लेकिन झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर यह परीक्षा ऐन वक्त पर स्थगित करनी पड़ी थी। उच्च न्यायालय ने 10 सितंबर को पारित अपने आदेश में जेपीएससी को इस परीक्षा के आयोजन की अनुमति दे दी है।

संत पॉल्स में इंटर की कक्षाएं 20 से

रांची के बहुबाजार स्थित संत पॉल्स  महाविद्यालय में इंटर कला, विज्ञान एवं वाणिज्य की कक्षा 20 सितंबर से प्रारंभ हो रही है। प्रथम दिन सभी विद्यार्थियों को कॉलेज के नियम कानून, दिनचर्या के साथ-साथ शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए एक दूसरे का परिचय कराया जाएगा। प्रथम दिन सभी को कॉलेज के यूनिफार्म में आना होगा। कॉमर्स के विद्यार्थियों को सुबह 8 बजे, विज्ञान के विद्यार्थियों को सुबह 9 बजे एवं कला के विद्यार्थियों को सुबह 10 बजे आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनुज कुमार तिग्गा ने बताया कि अभी डिग्री में नामांकन प्रक्रिया जारी है। डिग्री की कक्षा भी जल्द प्रारंभ की जाएगी।

Edited By: Sujeet Kumar Suman