Move to Jagran APP

झारखंड के हर प्रखंड में बनेगा मनरेगा पार्क, परिसंपत्तियों के सृजन के साथ रोजगार की भी गारंटी

MGNREGA Park in Jharkhand Hindi News झारखंड मनरेगा पार्क का प्रयोग करने वाला पहला राज्य बनेगा। मनरेगा के अंतर्गत संचालित सभी योजनाओं का क्रियान्वयन होगा। मनरेगा पार्क सामुदायिक भागीदारी से तैयार किया जाएगा। इससे ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 02:52 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 02:58 PM (IST)
झारखंड के हर प्रखंड में बनेगा मनरेगा पार्क, परिसंपत्तियों के सृजन के साथ रोजगार की भी गारंटी
MGNREGA Park in Jharkhand, Hindi News झारखंड मनरेगा पार्क का प्रयोग करने वाला पहला राज्य बनेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड राज्य के प्रत्येक प्रखंड में मनरेगा पार्क का निर्माण किया जाएगा। इस पार्क में मनरेगा के अंतर्गत संचालित होने वाली सभी योजनाओं का समावेश होगा। लगभग 30-40 एकड़ में यह पार्क न सिर्फ प्रखंड विशेष में स्थायी परिसंपत्तियों का सृजन करेगा, बल्कि संबंधित प्रखंड में रोजगार मांगने वाले श्रमिकों को रोजगार की गारंटी भी सुनिश्चित करेगा। मनरेगा पार्क का प्रयोग करने वाला झारखंड पहला प्रदेश होगा।

loksabha election banner

मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने पार्क के निर्माण को लेकर राज्य के सभी उपायुक्त व उप विकास आयुक्तों को विशेष निर्देश दिया है। बताया गया कि मनरेगा पार्क सामुदायिक भागीदारी से तैयार किया जाएगा। प्रखंड से जुड़े किसान या अन्य लोग किसी एक ही स्थान पर मनरेगा के कार्यों के लिए जमीन मुहैया कराएंगे। जमीन किसी भी प्रकृति की हो सकती है, लेकिन किसी भी प्रखंड में जमीन टुकड़ों में नहीं होनी चाहिए।

मनरेगा पार्क में मौजूदा समय में मनरेगा के अंतर्गत संचालित बिरसा हरित ग्राम योजना, जल समृद्धि योजना, छोटे तालाब, कुंआ व सिंचाई जैसी योजनाएं शामिल होंगी। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि प्रखंड में एक ही जगह पर समृद्ध परिसंपत्तियों का सृजन हो सकेगा और लोगों को नियमित रोजगार भी मिल सकेगा। प्रखंड में काम मांगने वाले किसी भी व्यक्ति को इसके माध्यम से कम से कम 20 दिनों की रोजगार की गारंटी यह पार्क देगा।

ग्राम स्वराज का सशक्त माडल होगा मनरेगा पार्क

मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि मनरेगा पार्क योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन का माडल होगा। यह ग्राम स्वराज का भी सशक्त माडल होगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा अंतर्गत विभिन्न परिसंपत्तियों का समेकित रूप से निर्माण कर उन्हें एक स्थल पर प्रदर्शित करने के लिए मनरेगा पार्क का निर्माण राज्य के कुछ जिलों में किया गया है। मनरेगा पार्क में कम से कम 10 प्रकार के परिसंपत्ति का एक ही क्षेत्र में प्रत्यक्षण किया जा सकता है। पार्क का निर्माण होने से परिसंपत्तियों का बेहतर उपयोग एवं उचित प्रबंधन किया जा सकेगा। साथ ही सालों भर उस स्थान पर रोजगार का सृजन हो सकेगा एवं लाभुकों को रोजगार से जोड़ा जा सकेगा।

ये होगा फायदा

मनरेगा पार्क से बंजर क्षेत्र में हरियाली भी आएगी और किसानों व श्रमिकों की आय के साधन भी सृजित होंगे। बिरसा हरित आम बागवानी के पटवन के लिए सिंचाई कूप दिया गया है। इसकी मदद से आम बागवानी योजना में इंटरक्रॉपिंग के तहत विभिन्न प्रकार की सब्जियों की उपज होगी। इससे ग्रामीणों का पोषण स्तर बढ़ने के साथ ही आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। इसके अलावा इस स्थलों में लाभुकों को कंपोस्ट पिट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोकपिट, दीदीबाड़ी योजना, सिंचाई नाला, डोभा आदि योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.