रांची,जासं। ड्राइविंग टेस्ट के लिए जिला परिवहन कार्यालय की ओर से लोगों को कुछ राहत दी गई है । स्लॉट बुकिंग की संख्या में कुछ आंकड़ों में तब्दीली की गई है। यानी कल तक 200 लोग ही ड्राइविंग टेस्ट में शामिल हो सकते थे । लेकिन अब 250 लोग टेस्ट दे सकेंगे। कोरोना महामारी के कारण ड्राइविंग टेस्ट देने वालों की संख्या में अच्छी खासी कटौती की गई थी। भीड़ अधिक न हो इसलिए इनकी संख्या सीमित कर दी गई थी। इस कारण अगले एक महीने तक स्लॉट बुकिंग फुल हो गया है। इससे लोगों को परेशानी होती है। अपने नंबर के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस बदलाव से कुछ हद तक राहत मिलेगी ।

महामारी के कारण पिछले 2 महीने से ड्राइविंग टेस्ट बंद था। लंबित आवेदनों की संख्या काफी बढ़ गई थी। स्थिति धीरे-धीरे समान्य होने पर स्लॉट बुकिंग की संख्या बढ़ाई गई। रांची जिला परिवहन कार्यालय द्वारा सप्ताह में पांच दिन ड्राइविंग टेस्ट की व्यवस्था की गई है। अब तक रोजाना 148 आवेदक ही ड्राइविंग टेस्ट के लिए मोरहाबादी मैदान में पहुंच रहे थे। इसमें से 25 फीसद तक लोग अनुपस्थित रहते हैं। स्लॉट बुकिंग बढ़ने के पहले दिन 220 लोगों ने स्लॉट बुक कराया, जो बड़ी राहत है।

टेस्ट के लिए आमतौर पर युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। स्लॉट बुकिंग में युवाओं की संख्या ही अधिक है। इनमें युवतियों की संख्या भी अच्छी खासी होती है। कोरोना काल में शारीरिक दूरी को लेकर ज्यादातर लोग अपने वाहन से निकलना ही बेहतर समझते हैं। साथ ही वाहनों की चेकिंग भी बढ़ा दी गई है। इससे लोगों में ड्राइविंग बनाने को ले जागरूकता बढ़ी है। 

 लोगों की सुविधा को देखते हुए जिला परिवहन कार्यालय द्वारा अब 250 लोग स्लॉट बुकिंग करा सकेंगे, ताकि ड्राइविंग टेस्ट देने वालों की संख्या बढ़ाई जा सके।

प्रवीण प्रकाश

जिला परिवहन पदाधिकारी रांची

Edited By: Kanchan Singh