रांची, जासं। Amazing Tips दैनिक जागरण के ब्रांड झारखंड फेसबुक पेज मंगलवार को अखिल भारतीय योग शिक्षक संघ के संयोजक सह योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने कहा कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग करें तो इम्युनिटी बढ़ेगी। योगासनों में सूक्ष्म व्यायाम, संधि संचालन, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, भुजंगासन, धनुरासन, कटिचक्रासन, पवनमुक्तासन, शशांक आसन आदि बहुत लाभदायक हैं। रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगनिद्रा का अभ्यास भी बहुत लाभदायक है। साथ ही ज्ञान मुद्रा, जल मुद्रा एवं प्राण मुद्रा के अभ्यास से मानसिक शांति के साथ शरीर में जल तत्व की कमी और ऊर्जा बढ़ाती है। कपालभाति व प्राणायाम करें, लेकिन अधिक नहीं। अनुलोम- विलोम 5 से 15 मिनट तक कर सकते हैं। इसी तरह शीतली प्राणायाम और चंद्रभेदी प्राणायाम 11 से 21 बार कर सकते हैं।

भस्त्रिका प्राणायाम नहीं करें

योग गुरू ने कहा कि भस्त्रिका प्राणायाम गर्मी के मौसम में बिल्कुल नहीं करना है। जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें किसी भी तरह के सांस रोकने वाला प्राणायाम ( कुम्भक ) नहीं करना है। आयुष काढ़े का इस्तेमाल दिन में सिर्फ एक बार करना है और वह भी सिर्फ एक कप। आयुष काढ़े के अलावा हल्का गर्म पानी के साथ 1 से 3 ग्राम मुलेठी या अश्वगंधा ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त तुलसी और गिलोय के स्वरस का भी सेवन करके आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। नासा छिद्रों में सरसों का तेल, गाय का घी या बादाम का तेल जरूर डालें। 

दिनचर्या में ध्यान व प्रार्थना को शामिल करें

आहार में आपको मौसमी सब्ज़ियां और हल्का आहार लेना है। भूखा बिल्कुल नहीं रहना है। फ्रीज-रेफ्रिजरेटर का पानी बिल्कुल नहीं पीएं। अपनी दिनचर्या में ध्यान और प्रार्थना का समावेश करें। सुबह शाम गर्म दूध में हल्दी डालकर लें। अनावश्यक दवा बिल्कुल भी नहीं लें, चाहे वह आयुर्वेदिक हो या एलोपैथिक। वह लाभ के स्थान पर हानि पहुंचाएगा। हृदय रोग व मधुमेह के रोगी अपना विशेष ध्यान रखें। ऐसे लोग नियमित रूप से टहलें। नींद पूरी लें। सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाएं। योगाभ्यास योग शिक्षक के मार्गदर्शन में ही करें। योगाभ्यास अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार करें। 

रांची के लोगों के लिए मुफ्त एंबुलेंस सेवा

विधायक सीपी सिंह व मिथिला मंच के अध्यक्ष मनोज मिश्र ने एंबुलेेंस को झंडी दिखाकर रांची शहरी क्षेत्र के लोगों को समर्पित किया। यह एंबुलेंस झारखंड मिथिला मंच को पूर्व विधायक डा. जीतू चरण राम के विधायक कोष से मिला था। एंबुलेंस का संचालन हरमू स्थित शिवा मेडिकेयर के द्वारा किया जायेगा। कोरोना संक्रमण काल तक इसकी सेवा एवं संचालन निश्शुल्क होगी। सीपी सिंह ने कहा कि यह एम्बुलेंस रांची जिला के लोगो के सहयोग के लिए है। मनोज मिश्र ने कहा कि एंबुलेंस का परिचालन का दायित्व मंच के चिकित्सा प्रकोष्ठ की होगी। चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डा. आनंद शेखर झा के साथ चिकित्सा प्रकोष्ठ के सभी स्वयंसेवक सभी का सहयोग करेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप