रांची, जासं। Ranchi News, Jharkhand News झारखंड में सात दिनों का लॉकडाउन शुरू हो गया है। यह 22 अप्रैल सुबह छह बजे से 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक पूरे राज्‍य में प्रभावी रहेगा। इस दौरान बेवजह सड़क पर निकलने की सख्‍त मनाही है। साथ ही प्रदेशभर में धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। हालांकि कोराेना जांच कराने, कोरोना वैक्‍सीन लेने, दवाई लेने या घर की जरूरत का सामान लेने के मामले में पहचान पत्र दिखाने के बाद पुलिस सख्‍ती से थोड़ी राहत मिल रही है।

रांची में लॉकडाउन की शुरुआत के साथ पुलिस ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। बेवजह सड़क पर घूमने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 10 लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया है। जबकि उनका चालान भी काटा गया है। वैसे बाइक सवार का चालान काटा गया है जो बेवजह निकले और बिना हेलमेट, बिना मास्क या बिना हेलमेट पिलीयन राइड कर रहे थे। ऐसे लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करते हुए रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी।

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान ट्रैफिक पुलिस नियमित तौर पर चेकिंग अभियान चलाएगी इस दौरान बेवजह बिकलने वाले वाहन चालकों ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कागजात जांच किए जाएंगे। जिनका कागजात दुरुस्त नहीं रहेगा उनसे जुर्माना वसूला जाएगा और ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जाएगा। यह कार्रवाई निरंतर चलेगी।

रांची में 93 जगहों पर की गई पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति

वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिए एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने निर्देश पर राजधानी रांची के 93 जगहों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एसएसपी ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है कि नए के प्रावधान का अनुपालन सख्ती से कराएं। इन जगहों पर नियमित तौर पर चेकिंग भी की जाएगी। रांची के कचहरी चौक से शहीद चौक, शहीद चौक से सर्जना चौक, सजना चौक से डेली मार्केट थाना, डेली मार्केट थाना से अंजुमन प्लाजा, अंजुमन प्लाजा से होटल द केन, होटल द केन से एकरा मस्जिद, एकरा मस्जिद से सुजाता चौक, सुजाता चौक से कडरू मोड़, कडरू मोड़ से राजेंद्र चौक, राजेंद्र चौक से मेकॉन चौक, मेकॉन चौक से डोरंडा चौक, डोरंडा चौक से आईलेक्स सिनेमा हॉल, आईलेक्स सिनेमा हॉल से हिनू चौक, हिनू चौक से बिरसा चौक, बिरसा चौक से सेटेलाइट चौक, सेटेलाइट चौक से डिबडीह पूल, डिबडीह पूल से अरगोड़ा चौक, अरगोड़ा चौक से हरमू चौक, हरमू चौक से मुक्तिधाम में पुलिस बल तैनात है।

इधर, मुक्तिधाम से किशोरगंज चौक, किशोरगंज चौक से शनि मंदिर चौक , शनि मंदिर चौक से न्यू मार्केट चौक, न्यू मार्केट चौक से कचहरी चौक, कचहरी चौक से ईस्ट जेल रोड ,ईस्ट जेल रोड से देबुका नर्सिंग होम मोड़, देबुका नर्सिंग होम मोड़ से लालपुर चौक, लालपुर चौक से डांगराटोली चौक, डांगराटोली चौक से पुरुलिया रोड होते गुदरी रोड चौक, गुदड़ी चौक से सर्जना चौक, फिरयालाल चौक से प्लाजा चौक, प्लाजा चौक से लालपुर चौक, प्लाजा चौक से न्यूक्लियस मॉल, जेल मोड़ से फिरायालाल चौक, डेली मार्केट से चर्च रोड होते कर्बला चौक, कर्बला चौक से बहु बाजार चौक, बहु बाजार चौक से केएफसी चौक, केएफसी चौक से सुजाता चौक , केएफसी चौक से रांची रेलवे स्टेशन, रांची रेलवे स्टेशन से ओवरब्रिज मैन रोड में पुलिस को मुस्‍तैद किया गया है।

रांची के कडरू मोड़ से हज हाउस, सहजानंद चौक से अरगोड़ा कडरू रोड, अरगोड़ा चौक से पुंदाग ओपी, पुनदाग ओपी से कटहल मोड़, कडरू ओवरब्रिज से देवेंद्र मांझी चौक, रांची रेलवे स्टेशन से अपर चुटिया और लोअर बाजार चुटिया मार्केट, बहु बाजार चौक से कांटा टोली चौक, कांटाटोली चौक से नामकुम ओवरब्रिज, कांटाटोली चौक से कोकर चौक, कोकर चौक से लालपुर चौक, कोकर चौक से खेलगांव मोड, खेलगांव मोड़ से बूटी मोड़, बडगाई मोड़ से रिम्स चौक, रिम्स चौक से करमटोली चौक, करमटोली चौक से साइंस सेंटर, दिव्यान मोड़ से कुसुम बिहार होते रिम्स तक, करम टोली चौक से रणधीर वर्मा चौक रणधीर वर्मा चौक से जाकिर हुसैन पार्क, एसएसपी आवास से मोराबादी मैदान होते एटीआई मोड़ और राम मंदिर चौक तक, न्यू मार्केट चौक से रामविलास पेट्रोल पंप, रामविलास पेट्रोल पंप से पिस्का मोड़ में पुलिस लोगों पर नजर रख रही है।

पिस्का मोड़ से आईटीआई बस स्टैंड, आईटीआई बस स्टैंड से कटहल मोड़, कटहल मोड़ से दलादली चौक, दलादली चौक से सिमलिया चौक, सिमलिया चौक से काठीटांड़ तक, सिमलिया चौक से तिलता चौक, तिलता चौक से पंडरा ओपी, पंडरा ओपी से पिस्का मोड़, तिलता चौक से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से कांके चौक, कांके चौक से गांधीनगर, गांधीनगर से रिलायंस मार्ट, रिलायंस मार्ट से हॉटलिप्स चौक, हिनू चौक से एयरपोर्ट ,बिरसा चौक से सिंह मोड ,सिंह मोड़ से तुपुदाना चौक, बिरसा चौक से धुर्वा गोल चक्कर, धुर्वा गोल चक्कर से पुलिस मुख्यालय, धुर्वा गोलचक्कर से धुर्वा बस स्टैंड, शहीद मैदान चौक से जेएससीए स्टेडियम ,बिरसा चौक से हटिया स्टेशन, एजी मोड़ से सेटेलाइट चौक ,कोतवाली थाना से बड़ा तालाब होते किशोरगंज तक, अपर बाजार उसके आसपास के क्षेत्र और लेक रोड और उसके आसपास के क्षेत्रों में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

लॉकडाउन के पहले दिन राजधानी के सभी इलाकों में बंद रहीं दुकानें

राजधानी रांची में गुरुवार को पूरी तरह शांति बनी है। आम दिनों में जाम रहने वाले इलाकों में एक्का-दुक्का वाहन दिखे। झारखंड सरकार की ओर से घोषित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का पहला दिन पूरी तरह सफल रहा। कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच शहरवासियों ने सेहत को पहली प्राथमिकता दी। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। शहर के सभी प्रमुख इलाके मेन रोड, अपर बाजार, फिरायालाल, बरियातू, अरगोड़ा, डोरंडा में अधिकांश दुकानें बंद रही। कुछ लोग मजबूरी में दवा, दुध और घरेलू सामान लेने निकले। अधिकांश शहरवासियों ने दैनिक जरूरतों के सामान के लिए होम डिलिवरी सेवा का उपयोग किया। आटो रिक्शा चालक व बस चालक यात्रियों का इंतजार करते दिखे।

चैंबर सहित विभिन्न व्यवसायिक समूह और सामाजिक संगठनों का समर्थन

राज्य सरकार की ओर से घोषित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का फेडरेशन आफ झारखंड चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज सहित विभिन्न व्यापारिक संगठन एवं सामाजिक संगठनों ने अभियान का समर्थन किया है। व्यापारियों की ओर से सेल्फ लाकडाउन कर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जा रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप