रांची, जासं। रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत 4 नए कॉलेजों में नामांकन जारी है। इन कॉलेजों में नामांकन के लिए 15 फरवरी तक आवेदन मांगा गया है। इन कॉलेजों में मॉडल डिग्री कॉलेज बानो सिमडेगा, वीमेंस कॉलेज सिमडेगा, मॉडल डिग्री कॉलेज घाघरा गुमला, वीमेंस कॉलेज लोहरदगा शामिल है। हालांकि आज देर शाम तक चांसलर पोर्टल खोला गया है। कोड मैपिंग के कारण विलंब से पोर्टल शुरू किया गया है। ऐसे में विद्यार्थियों को नामांकन के लिए इंतजार करना पड़ा है।

हाल ही में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने चार कॉलेजों का, दो कॉलेज सिमडेगा, एक गुमला और एक लोहरदगा, उद्घाटन किया है। प्रत्येक कॉलेज में लगभग 120 सीटों में नामांकन होगा। इन कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लिया जाएगा। कॉलेज में दाखिला चांसलर पोर्टल के माध्यम से लिया जाएगा। इन कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के अंग्रेजी, लोक प्रशासन, बीसीए, बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, हिंदी, भूगोल, ऑफिस मैनेजमेंट एंड आइटी जैसे विषयों में एडमिशन लिया जा सकेगा। नये कॉलेजों में शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के पद सृजित तो हो गए हैं, पर अब तक शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है।

फिलहाल अनुबंध पर शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी चल रही है, ताकि पढ़ाई प्रभावित ना हो। वहीं, कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। यहां तक की इन कॉलेजों में प्राचार्य भी नियुक्त नहीं हुए हैं। विवि प्रबंधन की माने तो अभी तक यह भी तय नहीं हो पाया है कि इन कॉलेजों में प्राचार्य कौन होंगे। जानकारों के मुताबिक जिन क्षेत्रों में इन कॉलेजों की शुरुआत की गई है, यह सारे ग्रामीण क्षेत्र में हैं। इंटरनेट यहां बड़ी समस्या है। ऐसे में इन कॉलेजों की सभी सीटों पर एडमिशन हो सकेगा, इस पर भी संशय व्यक्त किया जा रहा है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021