Move to Jagran APP

National Education Policy 2020: झारखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी, जानें कितनी बढ़ी बात...

National Education Policy 2020 झारखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति किस तरह लागू हो इस पर मंत्रणा शुरू हो गई है। स्कूली शिक्षा में इस नीति को लागू करने को लेकर प्रारूप तैयार किया जा रहा है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद को जिम्मेदारी सौंपी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 04:10 AM (IST)
National Education Policy 2020: झारखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी, जानें कितनी बढ़ी बात...
National Education Policy 2020: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन।

रांची, राज्य ब्यूरो। National Education Policy 2020, NEP 2020 झारखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति किस तरह लागू हो, इस पर मंत्रणा शुरू हो गई है। स्कूली शिक्षा में इस नीति को लागू करने को लेकर प्रारूप तैयार किया जा रहा है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी जिम्मेदारी झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद को सौंपी है। प्रारूप तैयार करने को लेकर विभाग तथा झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के स्तर पर लगभग आधा दर्जन बैठकें हो चुकी हैं। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भी वीडियो कान्फ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से कई बैठकें राज्य के पदाधिकारियों के साथ की हैं। राज्य में इस नीति को कैसे प्रभावी बनाया जाए, इससे संबंधित प्रक्रियाओं में किस स्तर पर बदलाव होगा, किन-किन नियमावलियों में संशोधन जरूरी है, तमाम बिंदुओं पर मंथन जारी है। नीति में बच्चों को मिड डे मील के साथ नाश्ता देने का भी प्रविधान है, इसे किस तरह लागू किया जाए, इस पर भी कई स्तरों पर विमर्श चल रहा है।

loksabha election banner

हेमंत सोरेन ने शहीद पांडेय गणपत राय को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अमर शहीद पांडेय गणपत राय की जयंती के अवसर पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बिगुल फूंकने वालों में झारखंड के कई सपूतों के नाम  इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। इन्हीं सपूतों में एक पांडेय गणपत राय थे, जिन्होंने 1857 के विद्रोह में अंग्रेजों की जड़ें हिला दी थी। देश की आजादी की खातिर उन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया था। इनकी शहादत को कभी भूल नहीं सकते हैं। इनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जब हम सभी उनके आदर्शों और विचारों को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लें।  

राज्यपाल से मिले एलआइसी के आंचलिक प्रबंधक

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से रविवार को लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया के आंचलिक प्रबंधक महेन्द्र कुमार एवं जमशेदपुर के वरीय प्रमंडल प्रमुख मनोज पांडा ने राजभवन में मुलाकात की। यह एक शिष्टाचार भेंट थी। वार्ता के क्रम में एलआइसी के पदाधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि एलआइसी द्वारा राज्य में रोजगार सृजन हेतु कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के स्नातक उत्तीर्ण युवाओं के लिए आरसीएएस एवं शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए यूसीएएस नामक योजनाएं संचालित हैं। इस मौके पर एलआइसी, रांची के प्रबंधक (मार्केङ्क्षटग) प्रमोद साहू एवं शाखा प्रबंधक पवन भेंगरा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.