Move to Jagran APP

Lockdown in India: दो बजे तक ही खुलेंगे बैंक, पैन-आधार लिंक अब 30 जून तक; आयकर रिटर्न में छूट

Lockdown in India सभी बैंक बुधवार से सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही आमलोगों के लिए खुले रहेंगे। फिलहाल यह आदेश चार अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 11:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:27 PM (IST)
Lockdown in India: दो बजे तक ही खुलेंगे बैंक, पैन-आधार लिंक अब 30 जून तक; आयकर रिटर्न में छूट
Lockdown in India: दो बजे तक ही खुलेंगे बैंक, पैन-आधार लिंक अब 30 जून तक; आयकर रिटर्न में छूट

रांची, जेएनएन। आज से बैंक दो बजे तक ही खुलेंगे। कोरोना वायरस के मद्देनजर बैंकों के कामकाज में भी परिवर्तन किया गया है। मंगलवार को इस बारे में आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक अब सभी बैंक बुधवार से सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही आमलोगों के लिए खुले रहेंगे। फिलहाल यह आदेश चार अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

loksabha election banner
बैंकों का बदला समय
कोरोना वायरस को देखते हुए बैंकों ने भी अपना समय बदल दिया है इसका आदेश देर रात जारी कर दिया गया आदेश की कॉपी बुधवार को बैंकों को दे दी गई यदि कोई भी ग्राहक बैंकिंग कार्य करना चाहते हैं तो बिजनेस आवर केवल 10:00 बजे से 1:00 बजे तक ही रहेगा इसके बाद ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा जिला अग्रणी प्रबंधक अमित कुमार ने बताया की सुरक्षा के दृष्टिकोण से और कोरोना वायरस को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है उन्होंने बताया की 10:00 बजे से 1:00 बजे दिन तक ग्राहक अपना बैंकिंग कार्य करा सकते हैं बैंकों का यह समय अगले आदेश तक जारी रखा जाएगा बताते चलें की बैंकों का समय सुबह 10:00 से 4:00 था जिसे अब घटा दिया गया है

इधर रांची के रिम्स में पहली बार हुई सैंपल की जांच में सभी चार संदिग्‍धों की रिपोर्ट निगेटिव करार दी गई है। मंगलवार से ही रिम्स में कोरोना वायरस की जांच शुरू हो गई है। मंगलवार को माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब में मशीन इंस्टॉलेशन के बाद चार सैंपल की जांच की गई। पांच घंटे चली जांच के बाद सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, सोमवार को रिम्स से सैंपल लेकर जांच के लिए एमजीएम जमशेदपुर भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट भी मंगलवार को निगेटिव आई।

आयकर रिटर्न से लेकर पैन-आधार लिंक अब 30 जून तक

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर आयकर विभाग ने भी अपनी नीतियों में बदलाव किया है। आयकर रिटर्न की तिथि को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है। वहीं, आधार-पैन लिंकिंग की तिथि भी बढ़ा दी गई है। विवाद से विश्वास योजना हो, जीएसटी फाइलिंग हो, अग्रिम कर, सेल्फ असेसमेंट हो या फिर टैक्स से संबंधित कोई भी मामला हो, 30 जून तक कर दाताओं को भारी राहत दी गई है। इससे संबंधित दिशा-निर्देश सभी संबंधित विभाग को जारी कर दिया गया है। 

आयकर विभाग ने जो लिया निर्णय

  1. वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून किया गया।
  2. आधार-पैन लिंकिंग की तिथि भी 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून किया गया।
  3. विवाद से विश्वास योजना : 30 जून तक भुगतान करने वालों को 10 फीसद अतिरिक्त भुगतान से मुक्ति।
  4. नोटिस का तामिला, अधिसूचना, आदेश स्वीकृति, स्वीकृत आदेश, अपील फाइलिंग, आवेदन आदि, जिसकी अवधि 20 मार्च से 29 मार्च के बीच खत्म हो रही थी, उसे 30 जून तक बढ़ाया गया है।
  5. अग्रिम कर, सेल्फ असेसमेंट टैक्स, नियमित कर, टीडीएस, टीसीएस पर 20 मार्च से 30 जून तक 9 फीसद प्रति वर्ष के ब्याज पर जमा होगा, जो 12 से 18 फीसद ब्याज पर होना था। इस अवधि में विलंब जुर्माना नहीं लगेगा।
  6. जीएसटीआर-3बी भरने की अंतिम तिथि मार्च, अप्रैल व मई को बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है। यह उनके लिए है, जिनका वार्षिक टर्नओवर पांच करोड़ रुपये से कम है। कोई ब्याज, कोई जुर्माना नहीं देना होगा।
  7. सबका विश्वास योजना के अंतर्गत भुगतान की तिथि 30 जून तक बिना ब्याज के बढ़ा दी गई है।

रिम्‍स में कोरोना संदिग्‍धों के सैंपल की जांच शुरू

रिम्‍स बायरोलॉजी विभाग के हेड डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि मंगलवार को कुल छह सैंपल का कलेक्शन किया गया। इसमें दो सैंपल दोपहर दो बजे के बाद लिए गए। इसलिए जांच में नहीं डाले गए। उन दो सैंपलों की जांच बुधवार को की जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार देर शाम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे से जांच करने की अनुमति दी गई थी। अगले ही दिन से जांच शुरू कर दी गई है। डॉ. मनोज ने कहा कि सैंपल को पहले दूसरे लैब में भेजने में काफी परेशानी होती थी। मरीजों का सैंपल लेने के बाद उसे जांच के लिए भेजना होता था। कुरियर सर्विस के देर होने के कारण कई बार सैंपल समय से डिलीवर भी नहीं हो पाता था। वहीं जांच की रिपोर्ट आने में भी लंबा समय लगता था। अब रिम्स में जांच शुरू होने से रिपोर्ट उसी दिन आ सकेगा। प्रक्रिया में डालने के बाद जांच पूरी होने में कम से कम 4 से 6 घंटे का समय लगता है।

मंत्री की पहल पर छात्रों को छात्रावास में रखने को तैयार हुआ कॉलेज प्रबंधन

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की पहल पर बेंगलुरु के एक कॉलेज का प्रबंधन झारखंड के छात्रों को रखने के लिए तैयार हुआ। झारखंड के छह छात्र बेंगलुरु में फंस गए थे। उन्हें कॉलेज प्रबंधन ने हॉस्टल खाली करने का निर्देश दे दिया था। ट्रेन या अन्य सुविधा नहीं होने के कारण झारखंड लौटने में उन्हें परेशानी हो रही थी। उनमें से एक छात्र ने ट्विटर पर ट्वीट कर स्वास्थ्य मंत्री से मदद मांगी। मंत्री के निर्देश पर जमशेदपुर के उपायुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लिया और कॉलेज प्रबंधन से बात कर उन्हें 31 मार्च तक कॉलेज हॉस्टल में ही में रखने का प्रबंध कराया। 

बाहरी आगंतुकों की जिलावार सूची करें तैयार : डीजीपी

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए डीजीपी एमवी राव ने पुलिस मुख्यालय से सभी जिलों के एसपी, रेंज डीआइजी के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग की। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि राज्य में आने वाले बाहरी आगंतुकों (सामान्य नागरिक अथवा छात्र/छात्राओं) की जिलावार सूची तैयार करें। ऐसे आगंतुकों को गंतव्य तक भेजने के लिए सुविधा उपलब्ध कराएं, मेडिकल जांच के दौरान आवश्यकतानुसार भोजन आदि की व्यवस्था करें।

डीजीपी ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 31 मार्च तक राज्य में पूर्ण तालाबंदी के अनुपालन में आ रही कठिनाइयों व इसके निदान, पुलिसकर्मियों को इस वायरस से बचाने व आम जनता की परेशानियों पर भी जिलावार जानकारी ली। उन्होंने कर्तव्य निवर्हन के दौरान पुलिस को संवेदनशील व शालीन होकर कार्य करने का निर्देश दिया है। सभी पुलिस अधीक्षकों को कोरोना के विरुद्ध सतर्कता एवं सजगता सहित हर संभव एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.