Move to Jagran APP

Make Small Strong: कोरोना ने व्यापार में वक्त से साथ बदलाव सिखाया, फिर मिली कामयाबी

Google Make Small Strong कुछ उपलब्धियां ऐसी होती हैं जो हासिल करने वाले के जीवन में मील का पत्थर तो होती ही हैं दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा का सबब भी बनती हैं। कोविड-19 के दौरान राष्ट्रव्यापी व्यापार पर असर ने उद्यमियों को एहसास दिलाया कि...

By Vikram GiriEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 12:30 AM (IST)
Make Small Strong: कोरोना ने व्यापार में वक्त से साथ बदलाव सिखाया, फिर मिली कामयाबी
कोरोना ने व्यापार में वक्त से साथ बदलाव सिखाया। जागरण

रांची (जासं) । कुछ उपलब्धियां ऐसी होती हैं, जो हासिल करने वाले के जीवन में मील का पत्थर तो होती ही हैं, दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा का सबब भी बनती हैं। कोविड-19 के दौरान राष्ट्रव्यापी व्यापार पर असर ने उद्यमियों को एहसास दिलाया कि उन्हें अपने व्यवसाय का प्रबंधन और विकास के तरीके में बदलाव करना ही पड़ेगा। व्यवसाय के नए तरीके और साधन अपनाने होंगे। रांची की उद्यमी मधु गुप्ता ने अपनी महत्वाकांक्षी सोच के साथ सौंदर्य के क्षेत्र में प्रचलित नाम 'पार्लर को विकसित सैलून का नाम देकर ख्यातिप्राप्त ब्रांड द काया की शुरुआत शहर में की। मधु गुप्ता का मानना है कि व्यापार में दो अहम चीजें हैं जो किसी को भी लंबे समय तक टिकाकर रखती हैं। इनमें से एक है काम और ग्राहकों के प्रति इमानदारी और दूसरी क्वालिटी सर्विस।

loksabha election banner

कोविड में व्यापार के सबसे मुश्किल दौर से गुजरा सैलून

कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण हर व्यवसाय की तरह सैलून व्यवसाय को भी मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा है। लेकिन मधु गुप्ता ने धैर्य रखकर खुद को सफल उद्यमी साबित करते हुए परिस्थितियों का सामना किया। उनके मुताबिक आज द काया कोविड-19 का सेफ जोन घोषित है। पूरे देश में केवल द काया ही यूवीसी सैनिटाइज्ड क्लिनिक है। यहां के कर्मचारियों का एक अंतराल आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाता है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के डाइवर्सी सैनिटाइजर की व्यवस्था है। अनलाक में इतने इंतजाम ने काया के ग्राहकों के बीच सुरक्षा के भाव को स्थापित किया है। ऐसे में सैलून को फिर से बाजार में पैर जमाने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। बड़ी बात यह है कि सुरक्षा इंतजाम के कारण ही सैलून के रेगुलर ग्राहकों के साथ नए ग्राहक भी लिस्ट में जुड़े।

मुश्किल वक्त में कर्मचारियों का दिया पूरा साथ

मधु गुप्ता ने लॉकडाउन के मुश्किल वक्त में अपने कर्मचारियों का पूरा साथ दिया। लगभग पांच माह की बंदी के बाद भी उन्होंने कर्मचारियों की आर्थिक मदद की। एक भी कर्मचारी को संस्थान से न तो निकाला गया और न ही उसके पैसे काटे गए। मधु गुप्ता बताती हैं कि कोरोना के मुश्किल दौर में सभी को पैसे की दिक्कत थी। ऐसे में हमने सोच लिया था कि पैसों का इंतजाम चाहे जैसे हो, हम अपने स्टाफ का साथ नहीं छोड़ेंगे। यही कारण है कि हमारे सैलून में 15-17 वर्ष पुराने हेयर ड्रेसर और कर्मचारी काम कर रहे हैं। काया के सभी स्टाफ मेरे लिए एक परिवार के हिस्सा हैं।

ग्राहकों की संतुष्टि और अपनापन बनी पहचान

मधु बताती हैं कि उनके लिए ग्राहकों की संतुष्टि सबसे महत्वपूर्ण है। काया के सैकड़ों ग्राहक ऐसे हैं जो 12-14 वर्षों से सेवा ले रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के साथ अपनापन का व्यवहार एवं इससे उपजे विश्वास ही पूंजी है। मधु  बताती हैं कि काया एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है। हम क्वालिटी सर्विस के साथ ब्रांडेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इससे ग्राहकों को रिजल्ट जरूर मिलता है। बाजार में इतने सैलून हैं कि अगर आप रिजल्ट ओरिएंटेड सर्विस नहीं देंगे तो ग्राहक बहुत दिनों तक साथ नहीं बना रहेगा। एक खास बात यह है कि महिलाओं की सर्विस केवल महिला स्टाफ एवं पुरुषों की पुरुष स्टाफ करते हैं। दोनों के लिए अलग-अलग सेक्शन है।

मेहनत से हासिल किया मुकाम

वर्ष 2002 तक रांची जैसे छोटे शहर में कोई भी प्रतिष्ठित ब्रांड का सैलून नहीं था। उस वक्त मधु गुप्ता ने बिरसा चौक में छोटे से सेंटर से अपने सैलून की शुरुआत की। बाद में वर्ष 2004 में हरिओम टावर में 'द कायाÓ की ग्रैंड शुरुआत की गई। इसके बाद इस ब्रांड के रांची तथा झारखंड के अन्य शहरों में भी ब्रांच खुले। मधु गुप्ता ने इस कंपनी की मदद से यहां के लड़के-लड़कियों को हेयर ड्रेङ्क्षसग सिखाई एवं ब्यूटीशियन को हाईटेक ट्रेङ्क्षनग दिलवाई। मधु गुप्ता ने काया सैलून के साथ एकेडमी भी खोला। यहां झारखंड के विभिन्न शहरों की महिलाएं एवं लडकियां हेयर, स्किन, मेकअप का डिप्लोमा कोर्स कर कंपनी से मिलनेवाले प्रमाणपत्र के सहारे आत्मनिर्भर बन नौकरियां एवं स्वरोजगार कर रही हैं। अभी तक सैकड़ों महिला एवं पुरुषों को संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है।

कई सेलिब्रेटी ले चुके हैं सर्विस

देश की कई मशहूर हस्तियों ने द काया में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान सेवा ली है। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी

भी कई बार यहां आ चुके हैं। इसके अलावा रांची में हुए क्रिकेट मैच के दौरान सुनिल गावस्कर, कपिल देव, रविंद्र जडेजा, वसीम अकरम, रवि शस्त्री, वीरेंद्र सहवाग, विदेशी खिलाडिय़ों में मैथ्यू हैडेन, स्टीव स्मिथ सहित कई हस्तियां हेयर स्टाइल एवं मेकअप के लिए मधु गुप्ता के सैलून आ चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.