Move to Jagran APP

UPSC Exam Result 2019: रामगढ़ के अभिषेक ने लाया 73वां रैंक, दो बार पहले भी रहे हैं सफल

UPSC Exam Result 2019 सीसीएल भुरकुंडा के रिटायर्ड इंजीनियर दीपक कुमार के पुत्र अभिषेक कुमार की प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर अरगड्डा में हुई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:02 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 08:32 AM (IST)
UPSC Exam Result 2019: रामगढ़ के अभिषेक ने लाया 73वां रैंक, दो बार पहले भी रहे हैं सफल
UPSC Exam Result 2019: रामगढ़ के अभिषेक ने लाया 73वां रैंक, दो बार पहले भी रहे हैं सफल

भुरकुंडा (रामगढ़), जासं। UPSC Exam Result 2019 सपने अब बड़े शहरों में ही नहीं, छोटे कस्बों में भी सच होने लगे हैं। इरादे बुलंद हों और परिश्रम मन से की जाए तो मंजिल मिल ही जाती है। इसे साबित किया है भुरकुंडा के अभिषेक ने। अभिषेक ने यूपीएससी की परीक्षा में 73वां रैंक लाकर जिले का नाम रोशन किया है। साथ ही अपने सपने को भी पूरा किया है। सीसीएल भुरकुंडा के रिटायर्ड इंजीनियर दीपक कुमार के पुत्र अभिषेक कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 73वां रैंक प्राप्त किया है। अभिषेक की प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर अरगड्डा में हुई है।

loksabha election banner

अभिषेक के पिता दीपक कुमार भुरकुंडा कोलियरी से ईएंडएम इंजीनियर पद से सेवानिवृत्त होकर वर्तमान में रामगढ़ शहर के दुसाध मोहल्ला में अपने मकान में रहते हैं। अभिषेक ने इससे पूर्व भी दो बार यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई थी। हालांकि रैंक बेहतर नहीं मिलने के कारण वे लगातार प्रयासरत रहे। वर्ष 2017 में उन्हें 133वां रैंक मिला था। इसमें इंडियन रेवेन्यू सर्विस में उन्होंने ज्वाइन किया था। वर्तमान में वे नागपुर में असिस्टेंट कमीश्नर प्रशिक्षु के पद पर कार्यरत हैं।

वर्ष 2018 में भी उन्हें सफलता तो मिली लेकिन उनका रैंक 243वां रहा। इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तैयारियों में जुटे रहे। क्योंकि उनका सपना आइएएस बनने का था। वर्ष 2019 की परीक्षा में 73वां रैंक लाकर उन्होंने अपने सपने काे साकार किया। अभिषेक की प्रारंभिक शिक्षा सिरका जीएम आफिस सरस्वती शिशु विद्या मंदिर से शुरू हुई थी। यहां उन्होंने कक्षा एक से पांचवीं तक पढ़ाई की। इसके बाद उन्‍होंने शहर के श्री गुरुनानक पब्लिक स्कूल से छठी व सातवीं की पढ़ृाई की।

पुन: उन्‍होंने बोकारो स्थित श्री गुरुगोविंद सिंह पब्लिक स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की। इस क्रम को जारी रखते हुए सेंट्रल एकेडमी कोटा से इंटर की परीक्षा पास की। इसी दौरान वे आइआइटी की तैयारी भी कर रहे थे। इसमें भी उन्हें बेहतर रैंक मिला और आइआइटी खड़गपुर से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद टाटा स्टील जमशेदपुर में उन्हाेंने दो वर्ष नौकरी की। लेकिन उनकी मंजिल कहीं और थी, वे अपने प्रयास में लगे रहे और वर्ष 2017 में पहली बार आइएएस की परीक्षा पास की।

ग्रास लेवल पर देश व समाजहित में सेवा करने की है तमन्ना : अभिषेक

यूपीएससी की परीक्षा में 73वां रैंक हासिल करने वाले रामगढ़ निवासी अभिषेक की तमन्ना ग्रास लेवल पर देश व समाजहित में सेवा करने की है। उसने बताया कि शिक्षा व पर्यावरण के क्षेत्र में कुछ विशेष करने की इच्छा है। औद्योगिक जगत भी कैसे मजबूत हो, इस पर भी हमारा फोकस है। अभिषेक की सफलता पर दादी नीलम देवी व माता सुषमा कुमारी फूले नहीं समा रही हैं। वहीं पिता दीपक कुमार कहते हैं कि बेटे ने मेरे सारे सपने को पूरा कर दिया है। अभिषेक का छोटा भाई राहुल भी कंप्यूटर साइंस से बीटेक कर हैदराबाद में पोस्टेड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.