Move to Jagran APP

JAC, Jharkhand Board Result 2020 Toppers: लोहरदगा का आयुष सेकेंड स्टेट टॉपर, देखें Toppers LIST

JAC Jharkhand Board Result 2020 Toppers सरकारी शिक्षक प्रदीप कुमार हिंद और निजी विद्यालय में शिक्षिका दीप्ति कुमारी का पुत्र आयुष कुमार हिंद 97.6 प्रतिशत अंक लाकर सेकेंड टॉपर बना।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 09:46 PM (IST)
JAC, Jharkhand Board Result 2020 Toppers: लोहरदगा का आयुष सेकेंड स्टेट टॉपर, देखें Toppers LIST
JAC, Jharkhand Board Result 2020 Toppers: लोहरदगा का आयुष सेकेंड स्टेट टॉपर, देखें Toppers LIST

लोहरदगा, जासं। लोहरदगा जिले का आयुष झारखंड माध्यमिक परीक्षा में राज्य का सेकेंड टॉपर बना है। सदर प्रखंड के नदिया करचा टोली गांव निवासी सरकारी शिक्षक प्रदीप कुमार हिंद और निजी विद्यालय में शिक्षिका दीप्ति कुमारी का पुत्र आयुष कुमार हिंद 97.6 प्रतिशत अंक लाकर राज्य में सेकंड टॉपर बना है। सरकारी शिक्षक प्रदीप कुमार हिंद लोहरदगा जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत शाहबुटी राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय में सहायक शिक्षक हैं। जबकि दीप्ति कुमारी हरमू रोड स्थित बरती देवी सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षिका है।

loksabha election banner

आयुष प्रारंभ से ही मेधावी विद्यार्थी रहा है। नेतरहाट आवासीय विद्यालय में पढ़ाई करते हुए आयुष वहां के शिक्षकों का हमेशा से प्रिय रहा है। आयुष की बुआ प्रतिमा कुमारी और प्रतिभा कुमारी भी लोहरदगा जिले में ही सरकारी विद्यालय की शिक्षिका हैं। आयुष का कहना है कि वह आईआईटी से बीटेक और एमटेक करने के बाद टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान देना चाहता है।

आयुष कहता है कि विद्यार्थियों को कभी भी मार्कशीट की ओर नहीं भागना चाहिए, बल्कि सीखने की ओर ही ध्यान केंद्रित होना चाहिए। यदि हम अच्छे अंक हासिल भी कर ले और कुछ सीख ना पाएं तो सब कुछ बेकार हो जाता है। उनके शिक्षकों और अभिभावकों ने हमेशा ही उसे बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया है। एक शिक्षक परिवार से होने की वजह से पढ़ाई के प्रति वह हमेशा सहज रहा है।

माता-पिता ने उसे सफलता की ओर प्रोत्साहित करने का काम किया है। गुरु के आशीर्वाद से ही वह आज माध्यमिक परीक्षा में सफल हुआ है। आगे भी वह निरंतर रूप से मेहनत करते हुए अपने सपनों को पूरा करने का काम करेगा। वह भारत की सेवा के लिए अपने आप को समर्पित करना चाहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.