रांची, जेएनएन। Happy Birthday MS Dhoni रांची के लाल, कैप्‍टन कूल, माही आदि अनेक उपनामों से अपनी पहचान बनाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी आज अपना 39वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। 1981 में रांची में पैदा हुए धौनी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपने क्रिकेट कॅरियर के शुरुआती दौर से ही क्रिकेट के मैदान पर अपना लोहा मनवाने वाले एमएस धौनी अपने अजीबाेगरीब निर्णय के लिए भी जाने जाते रहे हैं। आइए देखते हैं धौनी के जीवन के खास लम्‍हें तस्‍वीरों में...

बाइक और खेती का शौक रखने वाले धौनी अब तक भारत को तीन वर्ल्‍ड कप का ताज दिला चुके हैं। एक समय उन्‍हें अपने लंबे बालों के लिए पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशरर्फ की तारीफ मिली। क्रिकेट के मैदान पर अपने शांत दिमाग से विरोधी टीम के खिलाडि़यों के लिए सम्‍मान का पात्र बने।

2019 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर धौनी अब खेती-किसानी में अपने हाथ आजमाते नजर आ रहे हैं। सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद पाया और कई बार जवानों के बीच भी नजर आए।

क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन का भी शौक रखते हैं। रांची में कभी भी अपनी बाइक लेकर रोड पर फर्राटा भरते नजर आते हैं। अपने फैन को कभी निराश नहीं करते। जेएससीए स्‍टेडियम में अक्‍सर वे अपने प्रशंसकों के साथ फोटो खिंचवाते नजर आते हैं। उनके क्रिकेट कॅरियर के दौरान ही उन पर एक फिल्‍म बनी, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने माही का किरदार अदा किया।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस