Move to Jagran APP

India Lockdown Update: झारखंड में दूध का उठाव शुरू करेगा मिल्क फेडरेशन

India Lockdown. फेडरेशन का खुद का पाउडर प्लांट न होने से भी आ रही दिक्कत। झारखंड की आरएस फूड और छत्तीसगढ़ की कंपनी से हुई बात।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 10:50 AM (IST)
India Lockdown Update: झारखंड में दूध का उठाव शुरू करेगा मिल्क फेडरेशन
India Lockdown Update: झारखंड में दूध का उठाव शुरू करेगा मिल्क फेडरेशन

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड मिल्क फेडरेशन सोमवार से दुग्ध उत्पादक किसानों से दूध का उठाव शुरू करेगा। हालांकि उठाव प्लांट की क्षमता के आधार पर ही किया जाएगा। जाहिर है कोरोना संकट के मद्देनजर झारखंड में दूध की मांग और आपूर्ति का संतुलन बिगडऩे का स्थायी हल अभी तक नहीं निकला है। किसानों के स्तर से दूध की सप्लाई सामान्य दिनों से अधिक हो रही है जबकि खपत घटकर एक तिहाई रह गई है।

loksabha election banner

बता दें कि बाजार में दूध की मांग घटने के कारण मिल्क फेडरेशन के पास दूध का स्टॉक चार लाख लीटर तक पहुंच गया था। इसे देखते हुए तीन दिन पूर्व किसानों से दूध का उठाव बंद किया गया था। इन दिनों दूध की मांग घटकर 40 हजार लीटर प्रतिदिन रह गई है, जबकि किसानों के स्तर से 1.35 लाख लीटर प्रतिदिन की आपूर्ति की जा रही है।

फेडरेशन की एक समस्या यह भी है कि इसका खुद का पाउडर प्लांट नहीं है। दूध को लंबे समय तक सहेजने का एकमात्र यही तरीका है। हालांकि फौरी तौर पर फेडरेशन ने दूध को पाउडर में तब्दील करने के लिए झारखंड की आरएस फूड और छत्तीसगढ़ की एक कंपनी से बात की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.