Move to Jagran APP

नक्सलियों पर प्रहार को जिलों में तैनात हुईं 200 स्मॉल एक्शन टीमें Ranchi News

200 सैट में जिलों की 123 जैप की 42 आइआरबी की 17 व सैप की 18 टीमें शामिल हैं। इन्‍हें काउंटर इंसर्जेंसी एंड एंटी टेररिस्ट स्कूल से विशेष प्रशिक्षण दिलवाया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 10:11 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 10:11 AM (IST)
नक्सलियों पर प्रहार को जिलों में तैनात हुईं 200 स्मॉल एक्शन टीमें Ranchi News
नक्सलियों पर प्रहार को जिलों में तैनात हुईं 200 स्मॉल एक्शन टीमें Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। पुलिस मुख्यालय ने अब नक्सलियों पर प्रहार के लिए जिलों में 200 स्मॉल एक्शन टीम (सैट) को भी तैनात कर दिया है। इसमें विभिन्न जिलों की 123 टीमें, जैप की 42 टीमें, आइआरबी की 17 व सैप की 18 टीमें शामिल हैं। इन्हें राज्य के सिर्फ 22 जिलों में ही तैनात किया गया है। गोड्डा व देवघर जिले में एक भी टीम तैनात नहीं है।

loksabha election banner

उग्रवाद प्रभावित जिलों में अभियान चलाने के उद्देश्य से ही ये टीमें छोटी-छोटी टुकडिय़ों में तैयार की गई हैं। इस टीम को राज्य के चारों काउंटर इंसर्जेंसी एंड एंटी टेररिस्ट स्कूल (सीआइएटी) में विशेष प्रशिक्षण से तैयार किया गया है। गुरिल्ला वार सहित अत्याधुनिक तकनीक से लड़ाई के लिए टीम के सदस्यों व पदाधिकारियों को सेना, एसपीजी व अन्य कमांडो अधिकारियों-प्रशिक्षकों के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि नक्सलियों से लोहा लेने में कारगर साबित हो सकें।

300 नए स्मॉल एक्शन टीम को प्रशिक्षित करने का है प्लान

राज्य के काउंटर इंसर्जेंसी एंड एंटी टेररिस्ट स्कूलों में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) नई दिल्ली के निर्देश पर स्मॉल एक्शन टीम को नौ सप्ताह का प्रशिक्षण दिलवाया जाता है। इन्हें जंगलों में नक्सलियों से लोहा लेने के लिए विशेष तकनीक व आइडिया से अवगत कराया जाता है। पुलिस मुख्यालय ने अब प्लान बनाया है कि राज्य के 300 नए सैट को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। ये टीमें राज्य के विभिन्न थानों में तैनात की जाएंगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.