Move to Jagran APP

वैश्य समाज के घटकों को जोड़ना जरूरी, तभी मजबूत होगा संगठन

जागरण संवाददाता रांची वैश्य समाज को मजबूत बनाने के लिए समाज के हर घटक को साथ जोड़ने की

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 04:13 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:14 AM (IST)
वैश्य समाज के घटकों को जोड़ना जरूरी, तभी मजबूत होगा संगठन
वैश्य समाज के घटकों को जोड़ना जरूरी, तभी मजबूत होगा संगठन

जागरण संवाददाता, रांची: वैश्य समाज को मजबूत बनाने के लिए समाज के हर घटक को साथ जोड़ने की जरूरत है। सदस्यों को ग्रास रूट लेवल पर काम काम करना होगा। जिस तरह आरएसएस की शाखा चलती है, उसी तरह वैश्य समाज की शाखाएं चलनी चाहिए। उक्त बातें रविवार को अखिल भारतीय वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ गिरीश कुमार संघी ने स्वागतम बैंक्वेट हॉल में आजीवन सदस्यों की बैठक सह प्रतिनिधि सम्मेलन के दौरान कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हमारे समाज का एक प्रोफेशनल संघ भी होना चाहिए। जिसमें डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक व अन्य प्रोफेशनल्स संघ के सदस्य होंगे। इससे समाज के हर तबके को जरूरत के समय मदद पहुंचा सकेंगे। इसके अलावा संगठन को मजबूत करने के लिए उन्होंने प्रदेश व जिला पदाधिकारियों को हर महीने बैठक करने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में हम अपना समर्थन उसी पार्टी को देंगे। जो वैश्य समाज के अधिक से अधिक उम्मीदवारों को टिकट देगी। उन्होंने कहा कि इसे लेकर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से बात हो रही है। हमारी मांग कम से कम 30 सीटों की है। पिछली बार हमें 20 सीटें मिली थी। जिसमें 12 सीटों में प्रत्याशी विजयी रहे थे। वहीं समाज के विभिन्न घटक दलों द्वारा 27 प्रतिशत आरक्षण की मांग पर उन्होंने कहा कि सबको आरक्षण मिलना मुश्किल है। हमारे समाज में काबिल लोगों की कमी नहीं है। हम मेहनत से सबकुछ हासिल करना जानते हैं। अपना अधिकार लेने के लिए संगठित होना जरूरी

बेरमो विधायक योगेश्वर महतो(बाटुल) ने कहा कि सामाजिक हो या राजनीतिक पटल, अपने अधिकार के लिए संगठित होना सबसे जरूरी है। वैश्य समाज की कुल आबादी 46 प्रतिशत है। लेकिन दुर्भाग्य है कि झारखंड अलग होने के बाद भी मंडल कमीशन के आधार पर जो 27 प्रतिशत आरक्षण मिलता था, उससे हम सब वंचित हैं। राज्य अलग होने के बाद कई बार विधानसभा में हमने इस बात को उठाया। लेकिन सुप्रीम कोर्ट का हवाला देकर इसे टाल दिया गया। पीएम के स्वच्छता अभियान से जुड़ने की अपील की

संघी ने प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के साथ जुड़ने की सभी से अपील भी की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सबसे जरूरी है। समाज इस पर काम करे। एक दिन भी स्वच्छता पर काम करें। तो इससे हमारी मान-मर्यादा बढ़ेगी।

सुझाव के लिए तदर्थ कमेटी का गठन

महासम्मेलन के दौरान संगठन को मजबूत बनाने के लिए आठ सदस्यीय तदर्थ कमेटी का भी गठन किया गया है। जिसका काम समाज के लोगों से आए सुझावों पर विचार कर संगठन को मजबूत बनाया जाए। आठ सदस्यीय कमेटी में डॉ विजय प्रकाश, प्रेम कटारूका, बली राम साहू, रासविहारी गुप्ता, ललित कुमार चौधरी, केदार प्रसाद वर्णवाल, संजय चौधरी व अमित शर्मा शामिल हैं। इस मौके पर कई समाज से जुड़े लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.