Move to Jagran APP

झारखंड में रस्साकशी तेज: हेमंत ने CM रघुवर को भेजा नोटिस, माफी मांगें-नहीं तो मुकदमा झेलें

Jharkhand Politics. झारखंड में राजनीतिक लड़ाई अब कोर्ट की दहलीज तक पहुंच सकती है। सीएम रघुवर दास ने हेमंत सोरेन के पास 500 करोड़ की जमीन-जायदाद होने का आरोप लगाया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 03:35 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 07:46 PM (IST)
झारखंड में रस्साकशी तेज: हेमंत ने CM रघुवर को भेजा नोटिस, माफी मांगें-नहीं तो मुकदमा झेलें
झारखंड में रस्साकशी तेज: हेमंत ने CM रघुवर को भेजा नोटिस, माफी मांगें-नहीं तो मुकदमा झेलें

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड में राजनीतिक लड़ाई अब कोर्ट की दहलीज तक पहुंच सकती है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के आरोपों पर बिफरे नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने अपने वकील के माध्यम से उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। हेमंत सोरेन को इस बात पर आपत्ति है कि बीते दिनों साहिबगंज की एक जनसभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उन पर आरोप लगाया था कि उनके पास 500 करोड़ रुपये मूल्य की जमीन-जायदाद है। उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि पुलिस समेत प्रशासन का सारा तंत्र मुख्यमंत्री रघुवर दास के पास है।
वे पांच साल से सत्ता में हैं। अगर उन्होंने किसी प्रकार की अनियमितता की है तो उन्हें जेल में होना चाहिए था। हेमंत सोरेन ने यह भी कहा कि अवैध तरीके से जमीनें लेने के मामले की जांच के लिए सरकार ने एक विशेष जांच दल (एसआइटी) का भी गठन किया था। उस जांच रिपोर्ट को सरकार ने दबाकर रखा है। सरकार को चाहिए कि जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे। हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर सात दिनों के भीतर मुख्यमंत्री की ओर से नोटिस का उत्तर नहीं मिला तो वे आगे की कानूनी कार्यवाही करेंगे।

हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री को दुर्भावना से ग्रसित बताते हुए आदिवासी विरोधी करार दिया। कहा, सार्वजनिक जीवन में छवि ही सबसे बड़ी पूंजी होती है। आधारहीन बातें बोलकर मुख्यमंत्री ने उनकी छवि को नुकसान पहुंचाया है। मुख्यमंत्री मर्यादा का ख्याल नहीं रखते और उनकी भाषा गालीगलौज वाली है। झारखंड मुक्ति मोर्चा इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। मुख्यमंत्री बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। इससे पहली भी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने इनसे बड़ी हस्तियों के खिलाफ लड़ाईयां लड़ी है।

मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का भी उठाया मामला
नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने जमशेदपुर के सोनारी में रहने वाले मुख्यमंत्री के एक करीबी रिश्तेदार का भी मामला उठाते हुए सवाल किया कि इस प्रकरण में कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है? दावा किया कि मुख्यमंत्री के सगे साले खेमराज साहू सोनारी में मनीष दास नामक एक व्यक्ति का घर हड़पने की साजिश में लगे हैं। नोटबंदी में 15 लाख रुपये देकर उनका घर हथियाने की कोशिश हो रही है। पीडि़त ने हर जगह गुहार लगाई, लेकिन प्रशासन की ओर से सहायता नहीं मिली। इस संबंध में हाई कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है। मुख्यमंत्री के रिश्तेदार के खिलाफ सारे प्रमाण भी मौजूद हैं।
भाजपा ने कहा, 10 लीगल नोटिस भेजेंगे हेमंत सोरेन को
भाजपा ने नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के द्वारा मुख्यमंत्री को भेजे गए लीगल नोटिस को हास्यास्पद बताया। प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि निराशा और कुंठा में घिरे हेमंत सोरेन अब सब हथकंडे अपना रहे हैं। हेमंत सोरेन ने पिछले 5 वर्षों के दौरान भ्रष्टाचार के बेबुनियाद आरोप लगाकर सरकार की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया है। भाजपा इन मामलों में हेमंत सोरेन को लीगल नोटिस भेजेगी। वे एक लीगल नोटिस दे रहे हैं तो उसके जवाब में भाजपा 10 लीगल नोटिस देगी। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि हेमंत सोरेन को स्पष्ट करना चाहिए कि उनके द्वारा अर्जित की गई प्रॉपर्टी 500 करोड़ की नहीं है तो क्या यह उससे ज्यादा की है या कम की है?
सार्वजनिक जीवन में होने के कारण हेमंत सोरेन को राज्य की जनता को अपनी प्रॉपर्टी के वास्तविक मार्केट मूल्य के बारे में बताना चाहिए। प्रतुल ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि सोरेन परिवार के द्वारा पूरे राज्य में जमकर जमीन की रजिस्ट्री की गई है और पांच सितारा सुविधाओं वाला सोहराई भवन भी बनाया गया है। इनमें से अधिकांश संपत्ति सीएनटी-एसपीटी कानून की धज्जियां उड़ाकर हासिल की गई है। हेमंत सोरेन द्वारा भाजपा सरकार पर लगातार निराधार भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.