Move to Jagran APP

Netarhat School Result 2019: नेतरहाट में नामांकन को मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी

Admission in Netarhat. मुख्‍य परीक्षा का आयोजन 21 जुलाई को किया गया था। सफल अभ्‍यर्थियों की शारीरिक जांच के बाद ही नामांकन के लिए अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 07:58 PM (IST)
Netarhat School Result 2019: नेतरहाट में नामांकन को मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी
Netarhat School Result 2019: नेतरहाट में नामांकन को मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी

रांची, राज्य ब्यूरो। नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रबंध समिति ने नेतरहाट में नामांकन के लिए मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। यह मुख्य परीक्षा 21 जुलाई को प्रमंडल मुख्यालयों में आयोजित की गई थी। सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच होगी जिसकी सूचना बाद में जारी की जाएगी। शारीरिक जांच के बाद ही नामांकन के लिए अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में अनारक्षित श्रेणी से 50, एसटी से 26, एससी से 10, अत्यंत पिछड़ी जाति से आठ तथा पिछड़ी जाति श्रेणी से छह विद्यार्थियों को सफल घोषित किया गया है। बता दें कि इसके माध्यम से विद्यालय में कक्षा छह की 100 सीटों पर नामांकन होगा।

loksabha election banner

इससे पहले 29 जून को प्रारंभिक परीक्षा ली गई थी। नेतरहाट विद्यालय की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी। बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री स्व. कृष्ण सिंह ने गरीब परिवार के मेधावी छात्रों को आगे पढ़ाने तथा सर्वांगिण विकास की सोच से नेतरहाट विद्यालय को स्‍थापित किया था। देश में प्रतिवर्ष एक सौ आइएस तथा आइपीएस में दस नेतरहाट विद्यालय के छात्रों का कब्जा रहता है।

नेतरहाट के नामी पूर्व विद्यार्थी

झारखंड के एसके चौधरी 1970 बैच, प्रधान सचिव जेबी तुबीद 1975 बैच, नागेन्द्र नाथ सिन्हा 1982 बैच, हजारीबाग के उपायुक्त डॉ. मनीष रंजन 1992 बैच, पूर्व हजारीबाग उपायुक्त शैलेश कुमार सिंह, शिक्षाविद के.के नाथ, सीबीआइ अफसर त्रिनाथ मिश्र, राजीव रंजन कैलिफोर्निया में भौतिक के प्रोफेसर जिन्हें 2011 में नोबेल पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया था। डॉ. प्रभात रंजन धीरू भाई अंबानी के संस्थान में भौतिक के प्रोफेसर, लोहरदगा के पूर्व विधायक सुखदेव भगत ने भी इसी विद्यालय में अध्ययन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.