Move to Jagran APP

नवनिर्मित विधानसभा के मजदूरों से मिले मुख्यमंत्री, जताया आभार

रांची राब्यू मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को नवनिर्मित विधानसभा में आहूत विशेष सत्र के

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 02:40 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 02:40 AM (IST)
नवनिर्मित विधानसभा के मजदूरों से मिले मुख्यमंत्री, जताया आभार
नवनिर्मित विधानसभा के मजदूरों से मिले मुख्यमंत्री, जताया आभार

रांची : राब्यू : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को नवनिर्मित विधानसभा में आहूत विशेष सत्र के बाद इसके निर्माण से जुड़े कामगारों और मजदूरों से मुलाकात कर उनका आभार जताया। सीएम ने विधानसभा कार्यरत मजदूरों के साथ तस्वीर भी खिंचवाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को 19 साल के बाद सबसे बड़ा पंचायत भवन मिला है, उसके लिए बधाई के असली हकदार मजदूर और कामगार हैं। जिन्होंने दिन-रात एक कर अपने खून-पसीने से इसे सींचा है।

prime article banner

मुलाकात के क्रम में सीएम ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी खुश थे। उन्होंने विशेष तौर पर सभी कामगारों को बधाई दी है। वे खुद भी आपसे मिलना चाहते थे, लेकिन समय के अभाव के कारण नहीं मिल पाए।

कैंप लगाकर मजदूरों को पंजीकृत करने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री विधानसभा में कार्यरत सभी मजदूर एवं कर्मियों के लिए विशेष कैंप लगाकर उन्हें पंजीकृत करने का निर्देश दिया, ताकि सरकार द्वारा उनके हित में चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके। इसमें दुर्घटना बीमा, स्वास्थ्य बीमा, मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई आदि का लाभ मिलेगा।

मंत्री सरयू राय को खली झामुमो की कमी

खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय को नेता प्रतिपक्ष व झामुमो सदस्यों का विशेष सत्र में अनुपस्थित रहना खला। उन्होंने अपने संबोधन के क्रम में इस बात का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष और झामुमो सदस्य इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते तभी सदन परिपूर्ण होता। विपक्ष सरकार की कमियों को दिखाता है तो वह एक तरह से सरकार की मदद ही करता है। आज एक कमी रह गई, वह कमी हमेशा खलेगी।

आलमगीर आलम बोले, गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं

कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने नवनिर्मित विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। कहा, बरसों पुराना सपना पूरा हुआ है। मैं व्यक्तिगत तौर पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

----------

पुराने विधानसभा भवन को याद के रूप में संजोएं : अरूप चटर्जी

मासस विधायक अरूप चटर्जी ने विधानसभा के पुराने भवन को एक याद के रूप में संजो कर रखने का सुझाव दिया। अरूप ने कहा कि 19 वर्षो तक झारखंड की पहचान पुराने भवन से थी, इसे मेमोरी के रूप में रखा जाए। इस मौके पर उन्होंने कुछ कमियों की तरफ भी राज्य सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया। पारा टीचर, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, पोषण सखी की मांगों से जुड़ा मामला उठाया। कहा, रोजगार सेवक और मनरेगा कर्मियों का काम लगातार कम हो रहा है। मंदी की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले छह माह में झारखंड में कई उद्योग बंद हुए हैं।

सदन बाधित रहने से हम सदन का पूरा उपयोग नहीं कर पाए : राधाकृष्ण किशोर

सत्ताधारी दल के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि पिछले पांच वर्षो में कई अवसर पर सदन के बाधित रहने के कारण हम इसका पूरा उपयोग नहीं कर पाए। उन्होंने झामुमो पर तंज भी कसा। कहा, मुख्य विपक्षी दल को उपस्थित रहना चाहिए था। झामुमो की निगेटिव सोच से झारखंड आगे नहीं बढ़ सकता।

सीटें बढ़ाने के लिए जाए प्रस्ताव : भानु प्रताप शाही

भानु प्रताप शाही ने कहा कि झारखंड विधानसभा से सीटों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजने का सुझाव दिया। विश्वास जताया कि सीटों की संख्या 150 करने के प्रस्ताव भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने नामुकिन को मुमकिन किया : जय प्रकाश भाई पटेल

जय प्रकाश भाई पटेल ने नई भव्य विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने नामुमकिन के मुमकिन कर दिया।

बिजली बिल माफ किया जाए : कुशवाहा शिवपूजन

कुशवाहा शिवपूजन ने सरकार के पांच सालों के विकास कार्यों की सराहना की। यह भी कहा कि झारखंड सुखाड़ की मार झेल रहा है, बिजली का बिल माफ किया जाना चाहिए।

19 साल बाद भी हम सुखाड़ का मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं : राजकुमार यादव

माले विधायक राजकुमार यादव ने भी नए भव्य विधानसभा भवन में विशेष सत्र के आहूत होने को एतिहासिक क्षण बताया। इसके साथ ही उन्होंने कुछ कमियों का भी उल्लेख किया। कहा, झारखंड में 30-35 सालों में भी डैम नहीं बन पाए। हम 19 साल बाद भी सुखाड़ का मुकाबला नहीं कर सकते। माइका से जुड़े गरीब लोगों की रोजी-रोटी पर आज संकट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.