Move to Jagran APP

सीएम रघुवर ने उपायुक्‍ताें को दिया निर्देश, किसानों की डाटा एंट्री 10 सितंबर तक करें पूरा

Jharkhand. मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों को निर्देश दिया कि पीएम किसान और कृषि आशीर्वाद योजना सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 08:51 PM (IST)
सीएम रघुवर ने उपायुक्‍ताें को दिया निर्देश, किसानों की डाटा एंट्री 10 सितंबर तक करें पूरा
सीएम रघुवर ने उपायुक्‍ताें को दिया निर्देश, किसानों की डाटा एंट्री 10 सितंबर तक करें पूरा

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की डाटा इंट्री का बकाया कार्य हर हाल में 10 सितंबर तक पूरा करने का निर्देश उपायुक्तों को दिया है। सीएम ने स्पष्ट कहा कि किसानों हितों से जुड़ी ये दोनों योजनाएं सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर हैं। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों से मुखातिब थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम किसान और कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ समय से किसानों को मिले, इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। यह योजना सरकार की प्राथमिकता में है। लिस्ट में छूटे हुए किसानों के नाम की इंट्री 10 सितंबर तक पूरा कर लें। इसे मिशन मोड पर कराएं। उपायुक्त हर दिन इसकी मॉनीटरिंग करें। यह भी स्पष्ट किया कि हर तीसरे दिन वे डाटा इंट्री की प्रगति की रिपोर्ट स्वयं देखेंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सेवा भाव से कार्य करने की नसीहत दी।

कहा, जो जिले अच्छा कर रहे हैं, वहां के उपायुक्त से फोन पर सुझाव लें। जिन किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है, उन्हें दूसरी किस्त और जिनके नाम की इंट्री का कार्य चल रहा है, उन्हें तत्काल प्रभाव से पहली किस्त की राशि मुहैया कराई जाए। बैठक में विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, राजस्व सचिव केके सोन, कृषि सचिव पूजा सिंघल समेत वरीय अधिकारी व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्त व अन्य अधिकारी जुड़े थे।

गृह प्रवेश तीन सितंबर से

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, उनका गृह प्रवेश तीन सितंबर से शुरू किया जाएगा। इसमें स्थानीय सांसद, विधायक, निर्वाचित जन प्रतिनिधि को बुलाकर कार्यक्रम का आयोजन करें।

सांसद विधायक निधि की राशि से स्कूलों में पानी-शौचालय की सुविधा बहाल करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों में शौचालय व पानी नहीं है, उन स्कूलों की सूची अगले तीन दिन में तैयार करा लें। स्थानीय सांसद-विधायक निधि की राशि से शौचालय व पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

शहीदों के जिलों में उनके नाम पर स्कूलों का होगा नामकरण

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश की आजादी में झारखंड के वीरों का अहम योगदान है। देश में आजादी के लिए पहला उलगुलान झारखंड से ही हुआ था। उन शहीदों का सम्मान हमारा कर्तव्य है। सरकार ने निर्णय लिया है कि शहीदों के संबंधित जिलों में उनके नाम पर स्कूल का नामकरण किया जाएगा। सभी उपायुक्त अपने-अपने जिले में शहीदों के नाम पर स्कूलों का नामकरण करने का काम करें। इससे हमारी आनेवाली पीढ़ी को सीख मिलेगी।

सुकन्या योजना के तहत बेटियों को लाभ पहुंचाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुकन्या योजना का लाभ बेटियों तक पहुंचाएं। जन्म के साथ ही उनके परिजनों के खाते में राशि भेज दें। जिन लड़कियों की उम्र 18 वर्ष हो चुकी है व जो अविवाहित हैं और 12वीं पास कर ली है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल करवाकर उनके खाते में 10-10 हजार रुपये भेजे जाएं।

अटल क्लीनिक पर करें फोकस

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सितंबर 25 तक 100 अटल क्लीनिक खोले जाने हैं। इसे प्राथमिकता के आधार पर लें, ताकि हमारी गरीब जनता को छोटी-मोटी बीमारियों के लिए दूर अस्पताल न जाना पड़े। सिविल सर्जन हर दिन इनका निरीक्षण करें। उपायुक्त भी बीच-बीच में इसकी जांच करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.