Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद जब्त नकली नोटों का NIA ने झारखंड पुलिस से मांगा ब्योरा Ranchi News

Jharkhand. नोटबंदी के बाद झारखंड के कई जगहों पर 2000 और 500 रुपये के नकली नोट जब्त किए गए थे। झारखंड से इस मामले में जानकारी मांगी गई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 09:29 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 12:24 PM (IST)
नोटबंदी के बाद जब्त नकली नोटों का NIA ने झारखंड पुलिस से मांगा ब्योरा Ranchi News
नोटबंदी के बाद जब्त नकली नोटों का NIA ने झारखंड पुलिस से मांगा ब्योरा Ranchi News

रांची, [दिलीप कुमार]। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने झारखंड पुलिस को पत्र लिखकर नोटबंदी के बाद जब्त 2000 व 500 रुपये के नकली भारतीय नोटों का ब्योरा मांगा है। एनआइए के उक्त पत्र का हवाला देते हुए सीआइडी मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को पत्र भेजकर उनके यहां जब्त नकली भारतीय नोटों के मामले में जानकारी मांगी है। पत्र में एनआइए के डीआइजी केबी बंदना के उस पत्र का हवाला दिया गया है, जिसमें झारखंड से इस मामले में जानकारी मांगी गई है।

loksabha election banner

सीआइडी मुख्यालय ने एसपी को लिखे पत्र में बताया है कि नोटबंदी के बाद कई स्थानों पर 2000 व 500 रुपये के भारतीय नकली नोट जब्त किए गए थे। इस मामले में एनआइए ने कांड संख्या आरसी-09/2019एनआइए/डीएलआइ में प्राथमिकी दर्ज की है। जब एनआइए ने जब्त 2000 व 500 के नकली भारतीय करेंसी नोटों की प्रयोगशाला में जांच करवाई तो ये नोट उच्च गुणवत्ता वाले मिले हैं।

सीआइडी ने जिलों से पूछा है कि अगर उनके यहां नोटबंदी की तिथि (08 नवंबर 2016) के बाद उच्च गुणवत्ता वाले 2000 व 500 रुपये के जाली भारतीय नोट जब्त किए गए हैं तो वे संबंधित कांडों का ब्योरा सहित सीआइडी मुख्यालय को अवगत कराएं। उक्त रिपोर्ट एनआइए मुख्यालय को भेजी जाएगी ताकि इस मामले में एनआइए तुलनात्मक अध्ययन और आवश्यक कार्रवाई कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.