Move to Jagran APP

रांची में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया विकल्प बाइक टैक्सी

ऑटो ई-रिक्शा व टैक्सी के बाद अब शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया बाइक टैक्सी आया है। लोग इसका आनंद भी उठा रहे हैं। इसमें बुक करने पर राइडर्स बाइक लेकर घर पहुंच जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 04:55 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 04:55 AM (IST)
रांची में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया विकल्प बाइक टैक्सी
रांची में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया विकल्प बाइक टैक्सी

जागरण संवाददाता, रांची : ऑटो, ई-रिक्शा व टैक्सी के बाद अब शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का नया विकल्प उपलब्ध हो चुका है। शहरवासी बाइक टैक्सी की सस्ती सवारी कर रहे हैं। रेपिडो बाइक टैक्सी ने 02 मई को ही इस सेवा की शुरुआत की है। 01 जुलाई को जमशेदपुर में बाइक टैक्सी की शुरुआत करने के बाद धनबाद में भी यह सेवा शुरू करने की तैयारी है। कंपनी के सिटी हेड समरजीत लकड़ा ने बताया कि अमूमन लोग ट्रेन या बस स्टैंड तक जाने के लिए ऑटो या ई-रिक्शा रिजर्व करते हैं। तीन किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए उन्हें 70 से 100 रुपये तक का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन रेपिडो बाइक टैक्सी से आप मात्र पंद्रह रुपये में तीन किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। तीन किलोमीटर की दूरी के बाद आपको प्रति किलोमीटर पांच रुपये की दर से भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि रेपिडो की बाइक टैक्सी सेवा डोर स्टेप तक उपलब्ध है। मोबाइल एप (रांची 100) पर बाइक टैक्सी की बुकिंग करते ही राइडर अपनी मोटरसाइकिल के साथ आपके घर तक पहुंचेगा। -----

prime article banner

बाइक टैक्सी पर मात्र एक व्यक्ति ही कर सकते हैं सवारी

रेपिडो के सिटी हेड ने बताया कि एक बाइक टैक्सी पर राइडर के साथ सिर्फ एक ही व्यक्ति अपने गंतव्य तक की सवारी कर सकते हैं। बताया कि बाइक टैक्सी से अब स्कूली बच्चे ट्यूशन जा रहे हैं। कामकाजी महिलाएं भी बाइक टैक्सी का लाभ उठा रही हैं।

-----

पांच सौ से अधिक राइडर्स हैं उपलब्ध

रेपिडो की बाइक टैक्सी सेवा के लिए फिलहाल पांच सौ से अधिक राइडर्स उपलब्ध हैं। सिटी हेड ने बताया कि सभी राइडर्स रांची के हैं। इनमें से कुछ पार्ट टाइम व कुछ फुल टाइम राइडर्स के रूप में काम कर रहे हैं। बताया कि रेपिडो बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी है। फिलहाल 65 शहरों में रेपिडो की बाइक टैक्सी संचालित की जा रही है। कंपनी के नियमों के तहत राइडर्स के पास अपनी मोटरसाइकिल व ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। राइडर्स की नियुक्ति ऑरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस की जांच करने के बाद ही की जाती है। राइडर्स को मोटरसाइकिल का मेंटनेंस व फ्यूल का खर्च स्वयं वहन करना है। बताया कि प्रतिदिन 180 राइडर्स ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं। शहरवासी प्रतिदिन लगभग दो हजार राइड्स कर रहे हैं। कंपनी ने आगामी तीन माह में 10 हजार राइड्स का लक्ष्य रखा है। इसके लिए लगभग तीन हजार राइडर्स चाहिए।

-------

युवाओं को मिला रोजगार

रेपिडो की बाइक टैक्सी सेवा से आज कई युवाओं को रोजगार मिला है। सिटी हेड ने बताया कि पार्ट टाइम राइडर्स आठ से दस हजार रुपये प्रतिमाह कमा रहे हैं। जबकि फुल टाइम राइडर्स महीने में 18 से 20 हजार रुपये तक कमा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.