Move to Jagran APP

दैनिक जागरण ने बच्चों को बताए जल संरक्षण के तरीके

मंगलवार को सेंट टेरेसा स्कूल में दैनिक जागरण के द्वारा बच्चों को जल संरक्षण कैसे किया जाए, बताया गाय। मोटिवेटर ने जल संरक्षण के लाभ को बच्चों को विस्तार से बताया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 07:26 AM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 07:26 AM (IST)
दैनिक जागरण ने बच्चों को बताए जल संरक्षण के तरीके
दैनिक जागरण ने बच्चों को बताए जल संरक्षण के तरीके

जागरण संवाददाता, रांची : इंसान बिना खाना खाए 40 दिन तक जीवित रह सकता है, लेकिन बिना पानी पीये वह अधिकतम तीन दिन ही जीवित रह सकता है। इसके अलावा लगभग सभी दैनिक कार्यो चाहें वो खाना बनाना हो, नहाना, कपड़े धोने या फिर अन्य दैनिक कार्य सभी के लिए पानी जरूरी है। ऐसे में भविष्य की पीढ़ी को पानी नसीब हो इसके लिए जल का संरक्षण महत्वपूर्ण है। अपना और दूसरों का जीवन व भविष्य सुरक्षित रखना है तो रोज कम से एक बोतल पानी बचाने की आदत जरूर डालें।

loksabha election banner

यह बातें मोटिवेशनल स्पीकर मिलन सिन्हा ने कही। वह मंगलवार को दैनिक जागरण के सात सरोकारों में एक जल संरक्षण अभियान के तहत मंगलवार को सेंट टेरेसा एकेडमी के छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को जल की महत्ता और जल संरक्षण के तरीके बताए।

क्यों जरूरी है जल संरक्षण : ोटिवेशनल स्पीकर ने बताया कि शहर में पानी की समस्या जनवरी-फरवरी माह में ही शुरू हो जाती है। ऐसे में जल संरक्षण के द्वारा ही पानी की विकराल समस्या को दूर किया जा सकता है।

हिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून.. : मोटिवेशनल स्पीकर मिलन सिन्हा ने सेंट टेरेसा एकेडमी के बच्चों को रहिमन के प्रसिद्ध दोहे - रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून, पानी गए न ऊबरे मोती मानुष चून, को दोहराते हुए पानी के महत्व को समझाया। उन्होंने बच्चों को यह भी बताया कि दुनिया में पानी की जितनी उपलब्धता है उसका सिर्फ 4 फीसदी ही भारत में है, जबकि दुनिया की कुल आबादी के 17 प्रतिशत लोगों की आबादी भारत में है।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों को मौजूदा समय में पानी की समस्या और भविष्य में होने वाली जल समस्या के प्रति भी आगाह किया गया। इसके साथ ही उन्होंनेसमस्या से निपटने के उपाय भी बताए।

उन्होंने कहा कि पानी का सही इस्तेमाल कर, हिसाब से खर्च कर, रिसाइकिल व पानी की बर्बादी ना करने का संकल्प ले कर जल संरक्षण कर सकते हैं।

पानी बर्बाद करने वालों को : रोकें:मोटिवेशनल स्पीकर मिलन सिन्हा ने बच्चों से कहा कि वह पानी के महत्व को समझें और फिर दूसरों को भी समझाएं। अगर आपके सामने कोई पानी की बर्बादी करता दिखे तो उनसे सत्याग्रह करें। यानी सत्य बात बताते हुए उनसे ऐसा ना करने की आग्रह करें।

ये रहे मौजूद : स मौके पर सेंट टेरेसा एकेडमी के निदेशक शैलेंद्र श्रीधर पांडेय, वाइस प्रिंसिपल झूमा अधिकारी, संजय पाठक, निमिशा सिंह, अनिरूद्ध कुमार, संगीता, आशा, स्वर्णलता, ¨रकू, अर्चना व अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे।

दैनिक जागरण द्वारा समाज हित में किया जाने वाला यह प्रयास काफी सराहनीय है। इससे बच्चे जागरूक होंगे। और अगर बच्चे जागरूक हो गए तो वे अपने माता-पिता को भी जागरूक करेंगे।

-बबीता कुमारी, प्रिंसिपल, सेंट टेरेसा एकेडमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.