Move to Jagran APP

इधर पारा शिक्षक बर्खास्त, उधर टीइटी पास की बहाली; जिलों में शुरू हुई नई नियुक्ति

राज्‍य के सभी 24 जिलों में स्थायीकरण तथा सम्मानजनक वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलन पर डटे पारा शिक्षकों की बर्खास्तगी व बहाली प्रक्रिया आज से शुरू होगी।

By Edited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 06:24 AM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 12:07 PM (IST)
इधर पारा शिक्षक बर्खास्त, उधर टीइटी पास की बहाली; जिलों में शुरू हुई नई नियुक्ति
इधर पारा शिक्षक बर्खास्त, उधर टीइटी पास की बहाली; जिलों में शुरू हुई नई नियुक्ति

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। स्थायीकरण तथा सम्मानजनक वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलन पर डटे पारा शिक्षकों का तेवर अब तल्ख है। सरकार की तमाम अनुशासनात्मक और दंडात्मक कार्रवाई के बावजूद एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने अपनी घोषणा के अनुरूप मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के आवास का घेराव किया। इधर, स्कूली एवं साक्षरता विभाग के स्तर से जारी आदेश के अनुरूप सोमवार से पारा शिक्षकों की बर्खास्तगी और उनके स्थान पर नए शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया तेज होने के आसार हैं।

loksabha election banner

विभागीय स्तर से जारी दिशानिर्देश के अनुरूप बहाली की यह प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। प्रथम चरण में बर्खास्त किए गए तीन सौ शिक्षकों के स्थान पर बहाली होगी। दूसरे चरण में ऐसे विद्यालय, जहां सिर्फ पारा शिक्षक प्रतिनियुक्त थे, बहाली होगी। तीसरे चरण में शेष विद्यालयों पर सरकार का फोकस होगा। इधर, रांची से गिरफ्तार और जेल में बंद पारा शिक्षकों की जगह पर 11 नए शिक्षकों की बहाली की औपचारिकता विभाग ने पूरी कर ली है। सोमवार से संबंधित शिक्षक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर योगदान देंगे।

आज से जेलों में जाएगा बर्खास्तगी का नोटिस : स्थापना दिवस के मौके पर 15 नवंबर को विरोध प्रदर्शन करने के बाद गिरफ्तार किए गए शिक्षकों की बर्खास्तगी का विधिवत नोटिस जेलों में भेजा जाएगा। इससे इतर आंदोलनरत अन्य शिक्षकों की बर्खास्तगी से संबंधित नोटिस उनके घरों पर भेजा जाएगा।

किसी तरह का जवाब नहीं मिलने पर क्रमिक रूप से उन्हें बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू होगी। इस अवधि में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों, 65 साल से कम उम्र के रिटायर्ड शिक्षकों के अलावा बीएड और डीएलएड के विद्यार्थियों की सेवा स्कूलों में विकल्प के रूप में ली जाएगी।

पारा शिक्षकों के समर्थन में उतरा प्राथमिक शिक्षक संघ : इधर रविवार को ही अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक हुई, जिसमें पारा शिक्षकों पर हो रही दमनात्मक कार्रवाई की निंदा की गई। तय हुआ कि संघ इस मसले पर मुख्य सचिव से मिलेगा। मामले का समाधान नहीं होने पर 28 और 29 नवंबर को काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रकट करेगा।

दूसरे चरण में 13 एवं 14 दिसंबर को मुख्य सचिव का घेराव किया जाएगा। संघ के अध्यक्ष बिजेंद्र चौबे ने इसकी पुष्टि की है। विधायकों, मंत्रियों व सांसदों के आवासों का किया घेराव आंदोलनरत पारा शिक्षकों ने गतिविधि तेज करते हुए रविवार को प्रदेश में विधायकों मंत्रियों व सांसदों के घरों का घेराव किया। राज्य सरकार के मंत्री अमर बाउरी, लुईस मरांडी, नीरा यादव के आवासों का घेराव किया। इसी तरह विभिन्न विधायकों का आवास भी घेरा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.