Move to Jagran APP

सफाई व्यवस्था करें दुरुस्त, पाइपलाइन लीकेज को कराएं बंद

रांची : एग्रीकल्चर समिट से पूर्व रांची नगर निगम ने शहर को सुंदर बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Nov 2018 06:33 AM (IST)Updated: Sat, 24 Nov 2018 06:33 AM (IST)
सफाई व्यवस्था करें दुरुस्त, पाइपलाइन लीकेज को कराएं बंद
सफाई व्यवस्था करें दुरुस्त, पाइपलाइन लीकेज को कराएं बंद

रांची : एग्रीकल्चर समिट से पूर्व रांची नगर निगम ने शहर को सुंदर बनाने की कवायद शुरू कर दी है। शुक्रवार को अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने हरमू बाइपास रोड, हिनू, डोरंडा होते हुए कडरू पुल से अरगोड़ा चौक तक सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। कडरू पुल से अरगोड़ा चौक तक सड़क के दोनों ओर जगह-जगह पड़े कूड़े के ढेर पर जोनल सुपरवाइजर पर भड़क उठे। कहा, सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करें। सभी मिनी ट्रांसफर स्टेशन (एमटीएस) से संबंधित वार्डो में सुबह के समय ही कूड़े का उठाव सुनिश्चित करें। साथ ही कूड़ा उठाव कार्य खत्म होते ही वहां ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें। निरीक्षण के क्रम में अपर नगर आयुक्त ने यह भी देखा कि कडरू से अरगोड़ा चौक तक नालियों की सफाई नहीं की गई थी। कई जगहों पर नाली का पानी सड़क पर बह रहा था। उन्होंने सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी को नालियों की सफाई कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी, नगर प्रबंधक संदीप कुमार, सौरभ कुमार वर्मा, अंबुज कुमार सिंह, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी ओंकार पांडेय, जोनल सुपरवाइजर सुबोध कुमार, बीरेंद्र कुमार समेत कई सुपरवाइजर उपस्थित थे।

loksabha election banner

---

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से करें समन्वय स्थापित

इससे पूर्व उन्होंने मोरहाबादी स्थित इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आइएमएस) के समीप व निगम पार्क के सामने सड़क व गढ्डे में पाइपलाइन लीकेज देख जोनल सुपरवाइजर को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से समन्वय स्थापित कर लीकेज को दुरुस्त कराएं। जोनल सुपरवाइजर को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी हालत में सड़क किनारे लीकेज के कारण जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न हो। मौके पर उपस्थित सुपरवाइजरों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन पाइपलाइन लीकेज की रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग व नगर निगम के वाटर बोर्ड से समन्वय स्थापित कर पाइप लाइन लीकेज को दुरुस्त कराएं।

-------

अवैध रूप से लगे बैनर-पोस्टर हटाएं

निरीक्षण के क्रम में अपर नगर आयुक्त ने इंफोर्समेंट टीम को निर्देश दिया कि सड़क के दोनों ओर अवैध रूप से लगाए गए बैनर-पोस्टर इत्यादि हटाएं। इससे पूर्व त्वरित कार्रवाई दल ने राजभवन के समीप सड़क के किनारे पेड़ व साइनेज बोर्ड के उपर अवैध रूप से लगे बैनर-पोस्टर को हटाया।

वहीं निरीक्षण के क्रम में अपर नगर आयुक्त ने इंफोर्समेंट टीम को निर्देश दिया कि सड़क का अतिक्रमण कर मुख्य मार्गो पर ठेला-खोमचा इत्यादि न लगे, यह सुनिश्चित करें। ठेला-खोमचा लगाने वाले सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। साथ ही यह भी कहा कि सड़क के दोनों ओर बनाए गए कवर्ड ड्रेन के उपर अवैध रूप से बिल्डिंग मटेरियल्स या दुकानें न लगने दें। बिल्डिंग मटेरियल्स व दुकानों के लगने से संबंधित स्थल पर गंदगी फैलती है।

-----

टूटे डस्टबिन को करें रिप्लेस

एग्रीकल्चर समिट से पूर्व शहर के सुंदरीकरण को लेकर अपर नगर आयुक्त ने सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी को सड़क किनारे लगाए गए पोल माउंटेड डस्टबिन को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर डस्टबिन टूट चुके हैं, वहां नए डस्टबिन लगवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.