Move to Jagran APP

कोलेबिरा विस उपचुनाव के लिए 20 दिसंबर को पड़ेंगे वोट

आखिरकार गुरुवार को चुनाव आयोग ने विधायक एनोस एक्‍का के अयोग्‍य घोषित होने के बाद से खाली कोलेबिरा विधानसभा सीट पर चुनाव कराने की घोषणा कर दी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 03:39 PM (IST)
कोलेबिरा विस उपचुनाव के लिए 20 दिसंबर को पड़ेंगे वोट
कोलेबिरा विस उपचुनाव के लिए 20 दिसंबर को पड़ेंगे वोट

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। भारत निर्वाचन आयोग ने कोलेबिरा सीट पर विधानसभा उपचुनाव की घोषणा गुरुवार को कर दी। इसके तहत उपचुनाव के लिए 26 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि 20 दिसंबर को वोट पड़ेंगे। मतों की गणना 23 दिसंबर को होगी। पारा शिक्षक की हत्या मामले में एनोस एक्का को सजा होने के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।  आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, 26 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस सीट पर नामांकन शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

नामांकन की अंतिम तिथि तीन दिसंबर है। चार दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा छह दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने 26 दिसंबर के पूर्व चुनाव संपन्न कराने की समय सीमा रखी है। इस उपचुनाव में भी वोटिंग में ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का उपयोग होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने पहले ही रांची तथा बोकारो से ईवीएम मशीनें मंगाकर वहां भेज दिया है।

ये ईवीएम मशीनें सिल्ली तथा गोमिया उपचुनाव में इस्तेमाल में लाई गई थीं। मशीनों की जांच भी हो चुकी है। उपचुनाव में कुल 663 बैलेट यूनिट, 475 कंट्रोल यूनिट तथा 475 वीवीपैट मशीनें भेजी गई हैं। सारी ईवीएम एम-2 हैं तथा 2006 के बाद बनी हैं।

दलों ने अभी तक घोषित नहीं किए हैं प्रत्याशी : भारत निर्वाचन आयोग ने कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव की घोषणा कर दी है। लेकिन विभिन्न दलों ने अभी तक अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। एनोस एक्का की पार्टी झारखंड पार्टी उनकी पत्नी मेनन एक्का को प्रत्याशी बना सकती है। मेनन पूर्व में सिमडेगा सीट पर चुनाव लड़ती रही हैं।

सामने आएगी गठबंधन की हकीकत : कोलेबिरा उपचुनाव में भाजपा के साथ आजसू तथा विपक्ष के महागठबंधन की तैयारियों की हकीकत भी सामने आ सकती है। सिल्ली तथा गोमिया उपचुनाव में भाजपा-आजसू गठबंधन तार-तार हो चुका है। सभी दलों ने यहां अपना प्रत्याशी देने की घोषणा पहले ही कर दी है।

बता दें कि कोलेबिरा सीट पर झारखंड पार्टी के अध्‍यक्ष एनोस एक्का के अयोग्य घोषित होने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं। एनोस अपनी पत्नी मेनन एक्का को चुनाव में उतार रहे हैं। हालांकि पहले चर्चा थी कि भाजपा मेनन एक्का पर दांव लगाना चाहती थी लेकिन बात नहीं बनीं।

एनोस एक्का ने पिछले विधानसभा में इस सीट से 17 हजार वोटों से जीत हासिल की थी। जबकि उनकी पत्नी मेनन एक्का पड़ोस की सीट सिमडेगा में दूसरे स्थान पर रहीं थीं। भाजपा की विमला प्रधान ने उन्हें महज दो फीसद वोटों के अंतर से हराया था। इधर विपक्षी महागठबंधन से अब‍ तक किसी उम्‍मीदवार का नाम सामने नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.