Move to Jagran APP

जानिए बीमार लालू को डॉक्‍टरों ने क्‍या दी खाने की सलाह; यहां देखिए डाइट चार्ट

रांची के रिम्‍स में इलाज करा रहे लालू प्रसाद यादव को चिकित्‍सकों ने उनके अनियंत्रित ब्‍लड शुगर को लेकर खानपान में परहेज रखने को कहा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 03:27 PM (IST)
जानिए बीमार लालू को डॉक्‍टरों ने क्‍या दी खाने की सलाह; यहां देखिए डाइट चार्ट
जानिए बीमार लालू को डॉक्‍टरों ने क्‍या दी खाने की सलाह; यहां देखिए डाइट चार्ट

रांची, जासं। रिम्स के चिकित्सकों ने चारा घोटाले के चार मामलों में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए उनके खानपान में सुधार करने की सलाह दी है । डॉक्‍टरों की ओर से उन्हें खान-पान में परहेज रखने की सलाह दी गई है। चावल और आलू थोड़ी मात्रा में खाने को कहा गया है। रोजाना की औसत डाइट भी कम करने को कहा है, ताकि अनियंत्रित शुगर को नियंत्रित किया जा सके, जिससे किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या न हो।

prime article banner

लालू की देखरेख कर रहे वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डॉ उमेश प्रसाद ने बताया कि उन्हें डायट चार्ट के अनुसार ही भोजन करने को कहा गया है। बीते दिन उनके खाने पीने की जांच की गई थी। लालू प्रसाद यादव को बताया गया कि उन्हें दिन में 1400 कैलोरी ही लेनी है। इससे ज्यादा कैलोरी लेना उनके शुगर के लिए ठीक नहीं है।मांसाहारी प्रोटीनयुक्‍त भोजन की सख्‍त मनाही की गई है। वे झींगा मछली और अंडा मांसाहार के तौर पर ले सकेंगे। उन्‍हें दाल से ही प्रोटीन लेने की ताकीद की गई।

लालू का मटन-चिकन बंद : कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए रिम्‍स के पेइंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद की सेहत पर चिकित्‍सकों का पूरा ध्‍यान है। उनकी खराब तबीयत को देखते हुए डायबिटीज पर नियंत्रण की खातिर खान-पान का विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है। उनके भोजन की सूची भी बदली गई है। नए डायट चार्ट के मुताबिक मटन, चिकन बंद कर दिया गया है। थोड़ी मात्रा में मछली और एक अंडा खाने की अनुमति लालू को दी गई है।

ये है लालू का डाइट चार्ट : सुबह में एक अंडा, 100 ग्राम दूध, कॉर्न फ्लेक्स या 50 ग्राम कच्चा दलिया या फिर 100 ग्राम पका हुआ दलिया का सेवन करना है। सुबह 11 बजे फल का सेवन करना है इसमें सेब, पपीता, अमरूद और एक ग्लास लस्सी उन्‍हें दी जानी है।

दोपहर में दो रोटी, 50 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल, हरी सब्जी और सलाद का सेवन करना है। शाम में स्प्राउट , फल और बिना चीनी का लेमन टी पीना है। रात में तीन रोटी, दाल, हरी सब्जी और सलाद खाना है । इसके अतिरिक्त सेवन करने पर उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है ।

यह भी पढ़ें : इधर रांची में गंभीर बीमारियों से जंग लड़ रहे लालू, उधर दिल्‍ली की अदालत ने दिखाए सख्‍त तेवर

यह भी पढ़ें : लालू प्रसाद यादव को चलने-फिरने में दिक्कत, तेजप्रताप के रुख से भी हैं परेशान

यह भी पढ़ें : बीमार लालू ने ट्वीट कर कहा- नहीं डरुंगा, चाहे फांसी ही क्यों ना हो जाए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.