Move to Jagran APP

राची के बाद देवघर में खुलेगा सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस, सीएम ने खिलाड़ियों को सम्मानित

राजधानी के बाद देवघर में सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस खोला जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:56 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:56 AM (IST)
राची के बाद देवघर में खुलेगा सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस, सीएम ने खिलाड़ियों को सम्मानित
राची के बाद देवघर में खुलेगा सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस, सीएम ने खिलाड़ियों को सम्मानित

राची। राजधानी के बाद देवघर में सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस खोला जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री कप फु टबॉल टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजधानी में 15 नवंबर को फु टबॉल, हॉकी, बैडमिंटन व एथलेटिक्स का सेंटर फ ॉर एक्सीलेंस का उद्घाटन होगा।

loksabha election banner

राची में खुलने वाले सेंटर का नाम भगवान बिरसा मुंडा होगा जबकि देवघर सेंटर का नाम सिद्धो कान्हो के नाम पर होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फुटबॉल के प्रतिभावान खिलाड़ियों की कमी नहीं है। मुख्यमंत्री कप के दौरान प्रखंड स्तर के प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन कर सभी को विशेष कोचिंग व पौष्टिक आहार भी दिया जाएगा।

नेशनल फु टबाल लीग में प्रदेश की टीम खेले यह सपना जल्द पूरा होगा

रघुवर दास ने कहा कि उनका एक सपना है कि नेशनल फु टबॉल लीग में प्रदेश की टीम खेले। जिसमें सभी खिलाड़ी राज्य के हों। यह सपना जल्द पूरा होगा इसके लिए विभाग को विशेष निर्देश दिए गए हैं इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेताओं को नौकरी में दो फीसद आरक्षण अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ियों को नौकरी में दो फीसद आरक्षण मिलेगा। खिलाड़ियों के भविष्य की चिंता सरकार को है। इसलिए हर विभाग में दो प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है।

इस अवसर पर खेलमंत्री अमर कुमार बाउरी, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सासद रामटहल चौधरी ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया। मौके पर खेल सचिव राहुल शर्मा, उपायुक्त राय महिपात रे, पूर्व ओलंपियन सिलवानुस डुंगडुंग भी उपस्थित थे। सलीमा को 20, निक्की व मधुमिता को दस- दस लाख रुपये

इस मौके पर एशियन गेम्स तीरंदाजी में रजत पदक जीतने वाली मधुमिता व एशियाई खेलों की हॉकी में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य निक्की प्रधान को दस-दस लाख रुपये दिए गए। एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में रजत जीतने वाले जयंत तालुकदार को पाच लाख, यूथ ओलंपिक गेम्स में भारतीय महिला टीम की कप्तान सलीमा टेटे को बीस लाख रुपये दिए गए।

राची दोनों वगरें में बनी विजेता

राची की टीमों ने मुख्यमंत्री कप फु टबॉल टूर्नामेंट के बालक व बालिका दोनों वगरें का खिताब जीता। सोमवार को राची कालेज मैदान में खेले गए बालक वर्ग के फ ाइनल में राची ने सरायकेला को 2.0 से पराजित किया।

बालिका वर्ग के फ ाइनल में राची ने पूर्वी सिंहभूम को 2-0 से हराया। राची की ओर से सोनू मुंडा व प्रिया कुमारी ने गोल दागा। विजेता टीम को तीन लाख व उपविजेता टीम को दो लाख का नकद पुरस्कार दिया गया। नगर विकास मंत्री ने दोनों विजेता टीम को 51-51 हजार का नकद पुरस्कार अलग से देने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.