Move to Jagran APP

बिना पैसे पैरवी करेंगे वकील साहब, राज्य में खुलेगा लीगल एड सेल

राज्‍य के 37 जिला बार एसोसिएशन में जल्‍द ही लीगल एड सेल खोला जाएगा। जहां 15 अनुभवी अधिवक्ताओं का पैनल लोगों को मुफ्त कानूनी सलाह देगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 04:49 PM (IST)
बिना पैसे पैरवी करेंगे वकील साहब, राज्य में खुलेगा लीगल एड सेल
बिना पैसे पैरवी करेंगे वकील साहब, राज्य में खुलेगा लीगल एड सेल

रांची, मनोज कुमार सिंह। अगर आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया हो और आप वकील का खर्च उठाने में असमर्थ हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। राज्य के सभी जिला बार एसोसिएशन में मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए लीगल एड सेल खोलने की योजना है।

loksabha election banner

जहां आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त में कानूनी सलाह व उनका पक्ष भी कोर्ट में रखने की सुविधा मिलेगी।  झारखंड स्टेट बार काउंसिल की ओर से यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके लिए पैनल अधिवक्ताओं को सरकार की ओर से राशि उपलब्ध कराने की योजना है।

37 बार संघों में बनेगा सेल :  राज्य में कुल 37 जिला बार एसोसिएशन हैं। सभी एसोसिएशन में लीगल एड सेल खोलने का प्रस्ताव है। जिसमें उस जिला बार के 15 अनुभवी अधिवक्ताओं का पैनल तैयार किया जाएगा, जो लोगों को मुफ्त में कानूनी सहायता व कोर्ट में उसका पक्ष रखेगा। इसके अलावा नए अधिवक्ताओं को इस पैनल में शामिल किया जाएगा।

इनको मिलेगी मुफ्त सहायता : महिला एवं बच्चों को सभी प्रकार के मामले में मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी। जिनकी आमदनी 15 हजार रुपये से कम है, ऐसे एससी-एसटी को भी इसका लाभ मिलेगा। कोई भी गरीब जिसकी आमदनी साढ़े सात हजार रुपये से ज्यादा नहीं हो, वो भी इसका लाभ ले सकते हैं। मानव तस्करी की शिकार, बेरोजगार युवक, किसान, मजदूर व छोटी दुकान चलाने वाले लोगों को भी मुफ्त में कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी।

गरीबों को मुफ्त में मिलेगी कानूनी सलाह : राज्य के सभी जिला बार एसोसिएशन में लीगल एड सेल खोलने की योजना है ताकि राज्य की गरीब जनता को भी मुफ्त में कानूनी सहायता प्रदान की जा सके। इसका प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है।-अजीत कुमार, चेयरमैन, झारखंड स्टेट बार काउंसिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.