Move to Jagran APP

गाव की तस्वीर और तकदीर बदलने के वाहक बनें युवा : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के युवाओं से गांवों की तस्वीर बदलने के लिए आगे आने की अपील की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 06:07 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 06:07 AM (IST)
गाव की तस्वीर और तकदीर बदलने के वाहक बनें युवा : मुख्यमंत्री
गाव की तस्वीर और तकदीर बदलने के वाहक बनें युवा : मुख्यमंत्री

रांची । मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के युवाओं से गांवों की तस्वीर बदलने के लिए आगे आने की अपेक्षा की है। सोमवार को झारखंड मंत्रालय में पंचायती राज के तत्वावधान में आयोजित जिला एवं प्रखंड समन्वयकों की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार योजनाएं बनाती है, ताकि इसका लाभ आम लोगों तक पहुंचे। लेकिन कई बार प्रशासनिक जटिलताओं के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों तक योजनाएं नहीं पहुंच पाती।

loksabha election banner

इन योजनाओं के सरलीकरण करने व आम लोगों तक योजना की पहुंच बनाने के उद्देश्य से आप जैसे युवाओं को जिला व प्रखंड समन्वयक के रूप में नियुक्तकिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस माटी में हमने जन्म लिया है उस माटी के लिए हमें कुछ करना है। उस माटी का कर्ज चुकाना है।

इसलिए आप सभी युवाओं से अनुरोध है कि अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ईमानदारीपूर्वक करें। सरकार की योजनाओं को गाव के धरातल पर उतारे, जिससे विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके। साथ ही इस दिवाली संकल्प लें कि उस गरीब के घर को रोशन करना है जहा आजादी के बाद से अंधेरा है।

सीएम ने बताया कि राज्य के 32 हजार गाव में आदिवासी विकास समिति व ग्राम विकास समिति के गठन की प्रक्रिया अब मूर्त रूप ले चुकी है। 16 हजार गाव में आदिवासी विकास समिति और 11,382 गाव में ग्राम विकास समिति का गठन हो चुका है। जिला समन्वयक और प्रखंड समन्वयक की जिम्मेवारी है कि वे गाव वालों के साथ बैठक कर गाव के लिए सर्वसम्मति से योजना बनाएं। अपनी योजना की जानकारी जिला के उप विकास आयुक्तको दें।

महज एक सप्ताह के अंदर आपकी योजना को मंजूरी मिल जाएगी। इस योजना में होने वाले खर्च के लिए समिति के अध्यक्ष के बैंक खाते में राज्य सरकार 5 लाख रुपये जमा कर देगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सरकार आपको योजना की 80 फीसद राशि देगी बाकि या तो गाव वाले मिलकर दें या श्रमदान करें। इसमें ध्यान रखना है कि गाव के गरीब को रोजगार अवश्य मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 52 किसानों को इजरायल भेज उन्हें आधुनिक व उन्नत कृषि की विधि से अवगत कराया गया है। वहा से आए किसान उत्साहित हैं और सामुदायिक खेती के लिए उन्होंने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। जल्द ही सरकार किसानों को कृषि कार्य के लिए 6 घटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। इस अवसर पर सचिव ग्रामीण विकास पंचायती राज प्रवीण टोप्पो, निदेशक ग्रामीण विकास पंचायती राज फैज व विभिन्न जिलों से आए जिला एवं प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।

सीएम ने प्रखंड व जिला समन्वयकों को सौंपे टास्क

-आधुनिक ओर बहुफसलीय खेती के लिए ग्रामीणों को करें प्रेरित।

-राज्य सरकार 29 और 30 नवंबर को ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का आयोजन करने जा रही है। इस आयोजन का उद्देश्य व लाभ किसान तक पहुंचे।

-बिजली बिल भुगतान के लिए ग्रामीणों को जागरूक करें। उन्हें बताएं कि विभाग घाटे में कितने दिनों तक कार्य करेगा।

-आयुष्मान भारत संजीवनी बनकर आई है, इसकी जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.